Logo
Sunil Gavaskar: भारतीय क्रिकेट दिग्गज सुनील गावस्कर ने आईसीसी के नियमों पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने क्रिकेट में नए चलन को बल्लेबाजों के लिए भेदभाव पूर्ण बताया।

Sunil Gavaskar on New Cricket Trend: महान भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने आधुनिक क्रिकेट में गेंदबाजों के नए चलन की आलोचना की है। उनका मानना है कि नए चलन से गेंदबाजों को अनुचित लाभ मिलता है। हालांकि पहले से ही यह धारणा है कि नियमों में बदलाव, बड़े बल्लों का उपयोग और बड़े मैदानों के कारण क्रिकेट बल्लेबाजों के लिए आसान हो गया है।

सुनील गावस्कर ने स्पोर्ट्स स्टार के लिए कॉलम में लिखा कि नए चलन में गेंदबाज खासकर तेज गेंदबाज ओवर के बीच में बाउंड्री लाइन पर ड्रिंक लेते हैं। यह बिलकुल भी सही नहीं है। गावस्कर का मानना ​​है कि इस चलन से गेंदबाजों को अनुचित फायदा मिलता है। उनका तर्क है कि जहां बल्लेबाजों को निर्धारित ड्रिंक्स ब्रेक के लिए इंतजार करना पड़ता है तो वहीं गेंदबाज पारी के दौरान बार-बार ड्रिंक्स लेते रहते हैं। इससे खेल का संतुलन बिगड़ता है।  

सुनील गावस्कर ने इसे अधिकारियों की सरासर लापरवाही बताया है। उन्होंने कहा कि अधिकारी इस मुद्दे पर ध्यान नहीं देते हैं। जब बल्लेबाज को ओवर के बाद भी पानी पाने का समय नहीं मिलता तो गेंदबाज ओवर पूरा करने के बाद बांउड्री पर कैसे पानी पी लेता है।  

सुनील गावस्कर ने इस नए चलन का विरोध किया ब्लकि उन्होंने इसका समाधान भी बताया है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर का मानना ​​है कि आईसीसी को इस पर कार्रवाई करना चाहिए साथ ही इसे लेकर नियम भी बनाना चाहिए। सुनील गावस्कर के अनुसार, ड्रिंक ब्रेक की अनुमति हर एक घंटे के अंतराल पर ही दी जानी चाहिए। उन्होंने अपनी तरफ से एक सुझाव दिया है कि यदि किसी खिलाड़ी को ब्रेक से पहले ड्रिंक्स की जरूरत होती है तो वह मैदानी अंपायर और विरोधी कप्तान से अनुमति लेना चाहिए। इससे दुरुपयोग को रोका जा सकेगा।  

सुनील गावस्कर ने आगे कहा कि हमे पुराने नियमों की तरफ लौटना चाहिए, जब मैदान पर कप्तान और अंपायरों की अनुमति के बाद ही ड्रिंक्स ली जा सकती थी। जबकि बाद में खिलाड़ी अपने मन मुताबिक ही ड्रिंक्स लेने लगे। इससे ड्रिंक्स इंटरवल मजाक बन गया है। उन्होंने कहा- तीसरे अंपायर और मैच रेफरी को यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि रिजर्व खिलाड़ी अपने साथी को ड्रिंक देने के लिए मैदान पर न आए, बल्कि सीमा रेखा के बाहर ही रहे।

5379487