T20 WC 2024, Bangladesh vs Nepal: टी20 विश्वकप के सुपर-8 की पिक्चर करीब-करीब साफ हो गई है। 8 में से 7 टीमें तय हो गई हैं। अब एक टीम का और इंतजार है। इसके लिए बांग्लादेश और नीदरलैंड में लड़ाई है। हालांकि बांग्लादेश के सुपर 8 में जाने की संभवानाएं प्रबल है। उसका अगला मैच नेपाल से होना है। अगर टीम नेपाल को हरा देती है तो 6 अंकों के साथ ग्रुप डी से अफ्रीका के बाद बांग्लादेश भी सुपर 8 में क्वॉलीफाई कर लेगा।  

बांग्लादेश ने 3 मैच खेलकर 2 जीते हैं, जबकि एक मैच में उसे हार मिली। फिलहाल उसके 4 अंक हैं और क्वॉलीफाई करने के लिए 6 अंक की जरूरत है। बांग्लादेश का रनरेट (0.478) नीदरलैंड (-0.408) से बेहतर है। लिहाजा बांग्लादेश, नेपाल को हराकर आसानी से सुपर-8 में पहुंच जाएगा। 

वहीं अगर नेपाल उलटफेर करके बांग्लादेश को हरा देता है तो नीदरलैंड की सुपर-8 में पहुंचने की उम्मीदों को बल मिलेगा। इसके लिए नीदरलैंड को अपने अगले मैच में श्रीलंका को बड़े अंतर से हराना होगा। तब जाकर बांग्लादेश और नीदरलैंड के 4-4 अंक हो जाएंगे। और रनरेट में नीदरलैंड के बेहतर होने से उसका सुपर 8 का रास्ता पूरी तरह से साफ हो जाएगा। 

नेपाल में उलटफेर की काबिलियत 
नेपाल की टीम ने इस विश्वकप में कोई जीत तो नहीं दर्ज कर सकी, लेकिन उसमें भी बड़ी टीमों को हराने की क्षमता है। अपने पिछले मैच में ग्रुप की टॉपर दक्षिण अफ्रीका को नेपाल ने महज 1 रन से हराया था। ऐसे में बांग्लादेश के खिलाफ भी कुछ ऐसा प्रदर्शन नेपाल के खिलाड़ी कर दें तो कोई अचरज नहीं होगा। 

नेपाल की मजबूती 
नेपाल के गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीका की मजबूत बल्लेबाजी को महज 115 रन पर रोक दिया। इसके बाद बैटिंग में आसिफ शेख ने 42 रन ठोककर अपनी टीम को लक्ष्य के करीब तक पहुंचा दिया, लेकिन बेहद रोमांचक मैच में नेपाल सिर्फ 1 रन से मैच हार गई।