Logo
Rahul Dravid India Head Coach: टी20 विश्वकप के फाइनल मुकाबले के बाद भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड का कार्यकाल खत्म हो जाएगा। भारतीय टीम राहुल को विश्वकप ट्रॉफी जीतकर गिफ्ट देना चाहेगी।

Rahul Dravid India Head Coach: भारत टी20 विश्वकप जीतने के बेहद करीब है। 29 जून शनिवार को भारत और दक्षिण अफ्रीका में विश्वकप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। भारत अगर इस मैच को जीतता है तो 2007 के बाद टीम इंडिया टी20 विश्वकप की चैंपियन बन सकती है। 

इधर, भारतीय टीम के हेड कोच का कार्यकाल टी20 विश्वकप के बाद खत्म हो जाएगा। अगर टीम विश्वकप जीतकर चैंपियन बनती है तो राहुल द्रविड को इससे अच्छी विदाई नहीं मिल सकती। 2023 के वनडे विश्वकप में टीम चैंपियन बनने से महज एक दम दूर रह गई थी। फाइनल में उसे ऑस्ट्रेलिया से हार मिली थी। 

राहुल की होगी विदाई, कोचिंग कार्यकाल को बताया शानदार जर्नी
राहुल द्रविड के कार्यकाल समाप्त होने पर बीसीसीआई यानी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने एक्स पर एक वीडियो जारी किया। इसमें राहुल द्रविड ने टीम इंडिया के साथी अपनी मोमोरी शेयर की। वीडियो में राहुल द्रविड ने कहा- टीम को कोचिंग के दौरान मुझे काफी आनंद आया। यह मेरे लिए लगातार सीखने वाली जर्नी रही। द्रविड ने कहा कि मेरे परिवार ने भी इस यात्रा को खूब मजा उठाया। राहुल ने कहा कि बीते ढाई सालों में टीम का हर खिलाड़ी साथ रहा। चाहे जीत हो या हार। 

राहुल द्रविड ने कहा कि कई युवा खिलाड़ियों को उभरते हुए देखना का  खुशी का पल रहा। बतौर भारतीय टीम का कोच बनने में लोगों से संपर्क और दोस्ती सबसे यादगार चीज है। राहुल द्रविड ने अपने साथी कोचिंग स्टाफ की तारीफ की। द्रविड ने कहा कि मैं काफी खुशनसीब हूं कि मुझे ऐसा सपोर्ट स्टाफ मिला। द्रविड ने कहा कि कुछ शानदार नतीजे रहे हालांकि कुछ मौकों पर चीजें आसान नहीं रहीं।  

राहुल द्रविड की उपलब्धि 
भारतीय टीम राहुल द्रविड़ की कोचिंग में ही तीनों फॉर्मेट में एक साथ नंबर एक टीम बनी। अभी तक भारत के अलावा सिर्फ साउथ अफ्रीका की टीम ही ऐसा कर पाई। उन्होंने तीनों फॉर्मेट को बराबर इंपोर्टेंस दिया। द्रविड की कोचिंग में भारत ने वनडे में दो बार 300+ रनों से जीत हासिल की। भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप 2023 में अलग तरह की क्रिकेट खेली। हर खिलाड़ी ने अपनी तय जिम्मेदारी को भली-भांति निभाया। भले ही टीम विश्वकप का फाइनल मैच हार गई, लेकिन कोई भी टीम, भारत की तरह नहीं दिखी। बल्लेबाजी से लेकर गेंदबाजी में राहुल द्रविड ने रणनीति काम आई। 

5379487