Logo
T20 World Cup 2024 turning points: T20 विश्व कप 2024 फाइनल (T20 World Cup Final) में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर खिताब अपने नाम किया। जानें इस ऐतिहासिक जीत के पीछे कौन से टर्निंग पॉइंट्स रहे।

T20 World Cup 2024 turning points: T20 विश्व कप 2024 फाइनल (T20 World Cup Final) में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर खिताब अपने नाम किया। इस ऐतिहासिक जीत के पीछे कई टर्निंग पॉइंट्स ऐसे रहे, जिन्होंने भारत को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। आइए जानते हैं कि मैच के कौन से ऐसे मोमेंट्स रहे, जिसने T20 World Cup Final की हारती बाजी भारत के पक्ष में कर दिए। 

सूर्यकुमार यादव का अद्भुत कैच
फाइनल के अंतिम ओवर की पहली गेंद पर भारतीय फील्डर सूर्यकुमार यादव (Surya Kumar Yadav) ने बाउंड्री पर  डेविड मिलर (David Miller) एक अद्भुत कैच लपका। हार्दिक पांड्या को अंतिम छह गेंदों में 16 रन बचाने की चुनौती दी गई थी। डेविड मिलर ने बड़ा शॉट खेला, लेकिन बाउंड्री पर मौजूद सूर्यकुमार ने उनका शॉट लपक लिया। गेंद बाउंड्री के अंदर जा रही थी लेकिन सूर्यकुमार यादव ने पहले तो बाउंड्री से पहले इसे लपक कर हवा में उछाला और फिर दोबारा फील्ड पर आकर कैच लपक लिया। इस कैच ने पूरी बाजी ही पलट कर रख दी। हारती बाजी का रुख भारत के पक्ष में कर दिया।

विराट कोहली की शानदार पारी
विराट कोहली ने फाइनल में 59 गेंदों पर 76 रन बनाए, जिसमें 10 चौके और 2 छक्के शामिल थे। उन्होंने कगिसो रबाडा और मार्को यानसन के ओवरों में भी एक सिक्स और एक चौका जमाया। कोहली ने मिडिल ओवर्स में टीम को संभाला और 19वें ओवर में आउट हुए। उनकी इस पारी ने भारत को मजबूत स्थिति में ला दिया।

अक्षर पटेल की महत्वपूर्ण पारी
अक्षर पटेल को नंबर 5 पर प्रमोट किया गया और उन्होंने 31 गेंदों पर 47 रन बनाए, जिसमें 4 छक्के शामिल थे। अक्षर की इस धमाकेदार पारी ने भारतीय टीम को एक मजबूत स्कोर तक पहुंचाने में मदद की। उन्होंने मुश्किल समय में अपनी टीम को संभाला और महत्वपूर्ण रन जोड़े, जिससे भारतीय टीम की स्थिति मजबूत हुई।

जसप्रीत बुमराह की घातक गेंदबाजी
दक्षिण अफ्रीका की पारी के दौरान जसप्रीत बुमराह ने एक महत्वपूर्ण मोड़ पर मार्को यानसेन को आउट कर दिया। यानसेन अच्छी लय में बल्लेबाजी कर रहे थे और उनके विकेट से दक्षिण अफ्रीका की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा। बुमराह की इस घातक गेंदबाजी ने टीम इंडिया की मैच में वापसी में एक अहम भूमिका निभाई। उन्होंने अपनी यॉर्कर और धीमी गेंदों का बेहतरीन इस्तेमाल किया।

अंतिम ओवर तक बना रहा रोमांच 
हार्दिक पांड्या को अंतिम ओवर में 16 रन बचाने थे। उन्होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए डेविड मिलर को आउट किया और दक्षिण अफ्रीका की उम्मीदों को खत्म कर दिया। पांड्या की सटीक गेंदबाजी ने भारतीय टीम को जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके इस प्रदर्शन ने भारतीय टीम को विश्व कप का खिताब जीतने में मदद की।

विराट कोहली और अक्सर पटेल की अहम साझेदारी
भारत ने शुरुआती विकेट खोने के बाद अक्षर पटेल और विराट कोहली के बीच महत्वपूर्ण साझेदारी की। दोनों ने मिलकर 72 रन जोड़े और टीम को एक मजबूत स्थिति में ला दिया। इस साझेदारी ने भारतीय टीम को एक प्रतिस्पर्धी स्कोर तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

दबाव के बावजूद बुमराह का शानदार प्रदर्शन
भारतीय टीम पर भारी दबाव था और उन्हें अपने मुख्य गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की जरूरत थी। बुमराह ने शानदार गेंदबाजी करते हुए मार्को यानसेन को आउट किया और भारतीय टीम को मैच में वापस ला दिया। उनकी इस घातक गेंदबाजी ने भारतीय टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई।जसप्रीत बुमराह ने डेथ ओवर्स में शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन कि। उन्होंने महज दो रन के स्कोर पर यानसन को पवेलियन भेज दइिया और इस तरह दक्षिण अफ्रीका ने छठा विकेट गंवाया। बुमराह ने इस वर्ल्ड कप के डेथ ओवर्स में 15वां विकेट लिया और भारतीय टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया।

5379487