Logo
Gautam Gambhir: टीम इंडिया के हेड कोच बनने जा रहे गौतम गंभीर ने रोहित शर्मा और विराट कोहली के संन्यास पर पहला बयान दिया है. उन्होंने कुछ ऐसा कहा जो फैंस का दिल जीत लेगा.

Gautam Gambhir: अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेले गए टी20 विश्व कप 2024 में टीम इंडिया चैंपियन बनी. रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने अजेय रहते हुए ये टूर्नामेंट अपने नाम किया. इस सीजन गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया और 13 साल बाद आईसीसी ट्रॉफी का सूखा भी खत्म कर दिया. हालांकि फाइनल में जीत के बाद कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ने टी20 फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है. इस फैसले ने सभी को हैरान कर दिया. अब इन खिलाड़ियों के रिटायरमेंट पर पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर का बयान सामने आया है. गंभीर जल्द ही टीम इंडिया के हेड कोच बनने वाले हैं.



रोहित और विराट के संन्यास पर क्या बोले गौतम गंभीर?

गौतम गंभीर जल्द ही बतौर कोच राहुल द्रविड़ की जगह ले सकते हैं. उन्होंने रोहित शर्मा और विराट कोहली के रिटायरमेंट पर कहा 'विश्व कप जीत के साथ टी20 करियर का समापन करने से बेहतर क्या हो सकता है? वे दोनों महान खिलाड़ी हैं और उन्होंने भारतीय क्रिकेट के लिए बहुत कुछ किया है.'

पूरा देश खुश है- गंभीर

गौतम गंभीर ने इस बात की भी पुष्टि कर दी है कि यह दोनों दिग्गज अभी टेस्ट और वनडे का अहम हिस्सा रहेंगे. गंभीर ने कहा 'मैं उन्हें बधाई देना चाहता हूं और शुभकामनाएं देना चाहता हूं. वे वन डे और टेस्ट क्रिकेट खेलेंगे. मुझे यकीन है कि वे देश और टीम की सफलता में योगदान देते रहेंगे. पूरा देश बहुत खुश है. मैं रोहित शर्मा और पूरी टीम को बधाई देना चाहता हूं.'

17 साल बाद खिताब, पहले ही तय हो गया था रोहित-विराट का संन्यास

दरअसल, टी20 विश्व कप 2024 रोहित शर्मा और विराट कोहली के टी20 करियर का आखिरी वर्ल्ड कप माना जा रहा था, पहले ही कहा गया था कि अगर टीम इंडिया चैंपियन बनी तो यह दोनों दिग्गज इस फॉर्मेट को अलविदा कह सकते हैं. हुआ भी वैसा, जब टीम इंडिया ने 29 जून को हुए फाइनल में साउथ अफ्रीका को 7 रनों से मात देकर खिताब जीता तो पहले विराट कोहली, फिर रोहित शर्मा ने संन्यास का ऐलान कर दिया. भारत ने 2007 के बाद इस टूर्नामेंट का दूसरा खिताब जीता. इसमें 17 साल लग गए.

टी20 के दो दिग्गज, एक युग का अंत

कप्तान रोहित टी20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज के तौर पर रिटायर हुए, जबकि कोहली इसी सूची में दूसरे नंबर पर हैं. भारत के लिए रोहित ने 159 मैचों में 4,231 रन बनाए हैं, जबकि कोहली ने 125 मैचों में 4,188 रन बनाए हैं. इस तरह यह भारत के लिए टी20 के दो दिग्गज थे, जिनके संन्यास लेते ही एक युग का अंत हो गया है.

5379487