T20 World Cup 2024: टी-20 विश्व कप 2024 के लिए टिकटों की ऑनलाइन ब्रिकी शुरू हो गई है। इस साल अमेरिका और वेस्टइंडीज की संयुक्त मेजबानी में होने वाले टूर्नामेंट के लिए टिकटों की बुकिंग 7 फरवरी, 2024 तक जारी रहेगी। क्रिकेट प्रेमी t20worldcup.com पर जाकर टिकट बुक कर सकते हैं। टी-20 विश्व कप 2024 1 जून से 29 जून तक खेला जाएगा। यह टूर्नामेंट का अब तक का सबसे बड़ा संस्करण होगा, जिसमें 20 टीमों के बीच 55 मैच खेले जाएंगे।

ये भी पढ़ें: IND vs ENG: मध्यप्रदेश के इस धाकड़ बल्लेबाज ने दूसरे टेस्ट में किया डेब्यू, चौंकाने वाले हैं फर्स्ट क्लास के आंकड़े

सभी को मिलेगा टिकट खरीदने का समान मौका
ICC के अनुसार, इस बार टिकटों की बिक्री पहले आओ पहले पाओ के आधार पर नहीं होगी। 7 दिन की विंडो के अंदर टिकट खरीदने के लिए सभी को समान मौका दिया गया है। टी-20 विश्व कप 2024 के लिए टिकटों की भारी मांग को देखते हुए ICC ने एक सार्वजनिक टिकट मतपत्र प्रणाली लागू की है, जिसे सभी फैंस को खेलों में अपनी सीट सुरक्षित करने के लिए उचित और समान अवसर प्रदान किया जा सके। एक व्यक्ति एक मैच के अधिकतम 6 टिकट खरीद सकता है। टिकट की कीमत कम से कम 6 डॉलर (करीब 500 रुपये) और अधिकतम 25 डॉलर (करीब 2100 रुपये) रखी गई है। टूर्नामेंट में भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ करेगी।

ऐसे करें टिकट की बुकिंग
टी-20 विश्व कप 2024 के मुकाबलों को मैदान से देखने के इच्छुक फैंस को सबसे पहले टी-20 विश्व कप की ऑफिशियल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना हेागा। इसके बाद सफल एप्लीकेंट को एक ई-मेल  किया जाएगा, इसके जरिए उन्हें यह सूचना दी जाएगी कि उन्होंने किस मुकाबले के लिए टिकट सुरक्षित किए हैं। इसके बाद फैंस को एक लिंक भी दिया जाएगा, जिसके उन्हें भुगतान करना होगा। अगर भुगतान तय समय पर नहीं होगा तो टिकट ओपन सेल के लिए वापस पूल में उपलब्ध होंगे।

भारत का ग्रुप शेड्यूल

  • भारत बनाम आयरलैंड - 5 जून न्यूयॉर्क में
  • भारत बनाम पाकिस्तान - 9 जून न्यूयॉर्क में
  • भारत बनाम यूएसए - 12 जून न्यूयॉर्क में
  • भारत बनाम कनाडा - 15 जून फ्लोरिडा में

टी-20 विश्व कप में हिस्सा लेने वाली 20 टीमें
भारत, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, नीदरलैंड, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, इंग्लैंड, आयरलैंड, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गिनी, कनाडा, नेपाल, ओमान, वेस्टइंडीज, संयुक्त राज्य अमेरिका, युगांडा, नामीबिया।

ये भी पढ़ें: IND vs ENG 2nd Test: जेम्स एंडरसन ने रचा इतिहास, भारत में यह कारनामा करने वाले पहले तेज गेंदबाज बने