Logo
T20 World Cup Top Moments: टी20 विश्वकप का अंत बेहद रोमांचक मुकाबले से हुआ। दक्षिण अफ्रीका पर भारत ने शानदार 7 रन की जीत दर्ज की। यहां जानिए टी20 विश्वकप 2024 के टॉप 10 मोमेंट्स।

T20 World Cup Top Moments: शनिवार को खेले गए टी20 विश्वकप फाइनल में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका पर 7 रन की रोमांचक जीत हासिल की। भारतीय टीम ने उच्च स्तर का क्रिकेट खेला। एक समय मैच को हार चुकी टीम इंडिया को हार्दिक पांड्या ने वापसी का एक मौका दिलाया। इसके बाद सभी खिलाड़ियों ने अपनी जान झोंक दी। अंत तक टीम इंडिया ने ऐसा क्रिकेट खेला कि अफ्रीका Run a Ball टारगेट भी हासिल नहीं कर पाई। भारतीय गेंदबाजों ने अफ्रीका के लोअर ऑर्डर बैटर्स पर पूरी तरह से शिकंजा कस लिया था। कुल मिलाकर यह जीत एक टीम यूनिट की जीत है, जिसमें हर खिलाड़ी ने अपनी तरह से कुछ न कुछ परफॉर्म किया।  

अब जानिए टी20 विश्वकप 2024 के वो खास पल, जिन्हें भुलना आसान नहीं

1. अमेरिका ने पाकिस्तान को चौंकाया 
टी20 विश्वकप पहली बार अमेरिका में हुआ। टीम ने पहली बार विश्वकप में एंट्री ली और आते ही पाकिस्तान जैसी मजबूत टीम को कभी न भुलने वाले हार दी। पाकिस्तान, अमेरिका के दिए गए छोटे से टारगेट को हासिल नहीं कर पाया। अमेरिकी गेंदबाजों ने अपनी हाई क्लास बॉलिंग से मैच को टाई करा दिया। लेकिन असल खेल इसके बाद शुरू हुआ। सुपर ओवर हुआ उसमें भी अमेरिका ही पाकिस्तान पर हावी रही। पाक बल्लेबाज एक ओवर में 19 रन नहीं बना पाएं। 

T20 WC Top Moments
T20 WC Top Moments

2. भारत ने छीनी पाकिस्तान के जबड़े से जीत 
भारत ने अपना दूसरा ग्रुप मैच पाकिस्तान के खिलाफ खेला। इसमें तेज गेंदबाजों को मददगार पिच पर टीम इंडिया 119 रन पर सिमट गई। वहीं, पाकिस्तान लक्ष्य के करीब पहुंच गई थी, लेकिन जसप्रीत बुमराह की शानदार गेंदबाजी ने पाकिस्तान के मुंह आया जीत का निवाला छीन लिया।    

T20 WC Top Moments
T20 WC Top Moments

3. भारत-अमेरिका ग्रुप मुकाबला 
ग्रुप ए में भारत और अमेरिका के बीच रोमांचक मुकाबला हुआ। भारतीय गेंदबाजों ने अमेरिका बल्लेबाजों को 110 रन पर रोक दिया। अर्शदीप सिंह का बेस्ट बॉलिंग परफॉर्मेंस आया। उन्होंने 9 रन देकर 4 विकेट झटके। वहीं, छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया 39 रन पर लड़खड़ा गई। तब सूर्यकुमार यादव ने एक छोरा संभाला और टीम को जीत दिलाकर ही पवेलियन लौटे।  

4. अफगानिस्तान ने क्रिकेट की दुनिया को चौंकाया, पहली बार सेमीफाइनल में पहुंची 
अफगानिस्तान ने ग्रुप मैचों में शानदार प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल में जगह बना ली। न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया पर उसकी जीत को लंबे समय तक याद रखा जाएगा। अफगानिस्तान के इस प्रदर्शन में उनके कप्तान राशिद खान की बेहद अहम भूमिका रही। राशिद खान ही वह खिलाड़ी हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल राउंड से दूर कर दिया। 

T20 WC Top Moments
T20 WC Top Moments

5. रोहित की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आक्रामक पारी 
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ के आखिरी ग्रुप मैच में तूफानी खेलते हुए 41 गेंदों पर 92 रन बनाए। रोहित ने पारी में 8 छक्के लगाए। खासकर मिचेल स्टार्क के खिलाफ रोहित अलग ही नजर आए। 

6. सेमीफाइनल में अफगानिस्तान 56 रन पर ढेर 
अफगानिस्तान ने सेमीफाइनल में प्रवेश किया, लेकिन यहां उसे अफ्रीका ने महज 56 रन पर ढेर कर दिया और 9 विकेट से हार झेलनी पड़ी।   

7. कुलदीप-अक्षर की जोड़ी, अंग्रेजों पर भारी 
सेमीफाइनल मैच में रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या के बेहतरीन पारियां खेलने के बाद कुलदीप यादव और अक्षर पटेल की स्पिन जोड़ी ने अंग्रेज बल्लेबाजों को जमकर नचाया। दोनों ने 3-3 विकेट लेकर इंग्लैंड को विश्वकप से बाहर कर दिया।   

T20 WC Top Moments
T20 WC Top Moments

8. बड़े मैच का खिलाड़ी, फाइनल में कोहली के बल्ले से निकले रन 
टी20 विश्वकप के 8 मैचों में विराट कोहली रन नहीं बना पाए। वह लगातार फेल होते रहे। लेकिन फाइनल मैच में जब टीम को उनकी जरूरत पड़ी तो उन्होंने एक छोर संभाला और टीम को मुश्किल से बाहर निकाला। कोहली ने धीमी लेकिन जिम्मेदारी भरी पारी खेली। उन्होंने 59 गेंदों पर 76 रन बनाए। आखिर के ओवर्स में उनके बल्ले से छक्के निकले।  

9. सूर्या ने कैच नहीं मैच पकड़ा 
सूर्यकुमार यादव फाइनल में रन नहीं बना पाएं, लेकिन आखिरी ओवर में डेविड मिलर का बाउंड्री पर दौड़ते हुए कैच पकड़ा बेहद खास पल रहा। अगर वो कैच नहीं होता तो शायद भारत मैच हार जाता। 

T20 WC Top Moments
T20 WC Top Moments

10. विराट कोहली-रोहित शर्मा और रवींद्र जड़ेजा का टी20 से संन्यास 
विराट कोहली और रोहित शर्मा ने फाइनल जीतने के कुछ देर बाद ही टी20 से संन्यास का ऐलान कर दिया। दोनों ने टीम इंडिया के लिए करीब 15 सालों से क्रिकेट खेल रहे हैं। वहीं, एक दिन बाद रविवार को टीम इंडिया के ऑलराउंडर रवींद्र जाडेजा ने भी संन्यास ले लिया।  

5379487