Logo
T20 World Cup: भारत ने टी20 विश्व कप 2024 में ग्रुप-ए के एक मैच में को होस्ट अमेरिका को 7 विकेट से हराया। भारत की इस जीत से पाकिस्तान को नई उम्मीद मिल गई। अब बाबर आजम की सेना का सुपर-8 में पहुंचना आसान हो गया। जानिए कैसे।

नई दिल्ली। भारत ने टी20 विश्व कप 2024 के एक मुकाबले में मेजबान अमेरिका को 7 विकेट से हराया। इस जीत के साथ ही रोहित ब्रिगेड ने सुपर-8 का टिकट कटा लिया। भारत की इस जीत पर पाकिस्तान की भी नजर थी। अब पाकिस्तान के भी सुपर-8 में पहुंचने का रास्ता थोड़ा आसान हो गया है। आइए ग्रुप-ए में अमेरिका और पाकिस्तान के लिए सुपर-8 में पहुंचने के क्या समीकरण बन रहे। 

बता दें कि टी20 विश्व कप में भारत ग्रुप-ए में है। पाकिस्तान,अमेरिका, कनाडा और आयरलैंड भी इसी ग्रुप में है। भारत ने लगातार तीन मैच जीतकर सुपर-8 का टिकट कटा लिया है। एक ग्रुप से केवल 2 टीमें ही सुपर-8 में पहुंच सकती हैं। फिलहाल, USA 4 अंक के साथ ग्रुप में दूसरे पायदान पर है। लेकिन पाकिस्तान, आयरलैंड के साथ कनाडा भी अमेरिका के बराबर 4 अंक तक पहुंच सकते हैं। यानी अब ग्रुप-ए में अब चार टीमों पाकिस्तान, अमेरिका, आयरलैंड और कनाडा के बीच टक्कर है। 

पाकिस्तान के सुपर-8 क्वालिफिकेशन के क्या समीकरण हैं?
भारत ने अमेरिका को 10 गेंद रहते हरा दिया। यानी अब ग्रुप-ए में नेट रनरेट अब अप्रासंगिक हैं। पाकिस्तान अब नेट रन रेट के आधार पर USA (0.191 से 0.127) से आगे निकल गया है। अगर अब पाकिस्तान सुपर ओवर में भी आयरलैंड को हराता है, तो भी वो अमेरिका से आगे रहेगा। इसका मतलब ये है कि अगर पाकिस्तान आयरलैंड को मात दे देता और आयरलैंड फिर अमेरिका को हरा देता, तो फिर पाकिस्तान क्वालिफाई कर जाएगा। फिर चाहें जीत का अंतर जो भी हो। 

यूएसए को सुपर-8   क्वालिफाई करने के लिए,आयरलैंड के खिलाफ मैच से कम से कम एक अंक की जरूरत है, या पाकिस्तान का एक अंक कम हो जाए तो अमेरिका का काम बन जाएगा। पाकिस्तान के लिए सबसे बड़ी चिंता लॉडरहिल का मौसम है। आगे होने वाले ये मुकाबले वहीं खेले जाएंगे। जहां बीते कुछ दिनों से काफी बारिश हो रही है। अगर पाकिस्तान का कोई भी मैच बारिश में धुला तो फिर USA सुपर-8 में क्वालिफाई कर जाएगा। 

5379487