Logo
Team India Head Coach: टीम इंडिया के हेड कोच के लिए आवेदन करने की डेडलाइन खत्म हो गई। बीसीसीआई को 3 हजार से ज्यादा आवेदन प्राप्त हुए। इसमें नरेंद्र मोदी, अमित शाह, सचिन तेंदुलकर के नाम का इस्तेमाल करके फर्जी आवेदन भी किए गए हैं।

नई दिल्ली। टीम इंडिया के अगले हेड कोच के लिए आवेदन करने की सोमवार (27 मई) आखिरी तारीख थी। बीसीसीआई को इस प्रोफाइल पोस्ट के लिए 3 हजार से ज्यादा आवेदन मिले। बीसीसीआई ने इसके लिए अपनी वेबसाइट पर गूगल फॉर्म शेयर किया था, इसके जरिए ही भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच के लिए आवेदन भरना था। इसी का फायदा उठाते हुए फर्जी आवेदनों की बाढ़ आ गई। किसी ने सचिन तेंदुलकर तो किसी ने नरेंद्र मोदी के नाम से भी फर्जी आवेदन कर दिया। 

कई सोशल मीडिया यूजर्स ने अपने एप्लीकेशन भेजने के स्क्रीनशॉट साझा करना शुरू कर दिया। अब, एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि बीसीसीआई को कई फर्जी आवेदकों की जांच करनी पड़ रही है जिन्होंने नौकरी के लिए दिग्गजों के नामों का इस्तेमाल किया है। टीम इंडिया के हेड कोच पद के लिए फर्जी आवेदन करने वालों ने सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह तक के नाम का इस्तेमाल किया।

मोदी, सचिन-धोनी के नाम से फर्जी आवेदन आए
इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक टीम इंडिया के हेड कोच के आवेदन में मोदी, शाह और सचिन जैसे नाम भी आए हैं। रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि इस बार 3 हजार से ज्यादा एप्लीकेशन आए हैं। दरअसल, इस बार आवेदन गूगल फॉर्म के जरिए करना था। ऐसे में जो भी नाम आवेदन के लिए आए हैं उसमें कुछ नाम फेक भी हो सकते हैं। इससे बीसीसीआई का सिरदर्द बढ़ गया है और अब उसे ऐसे नाम छांटने होंगे जो फर्जी हैं। 

हेड कोच के लिए आए फर्जी आवेदन
इंडियन एक्सप्रेस ने बीसीसीआई के एक अधिकारी के हवाले से कहा, "पिछले साल भी, बीसीसीआई को ऐसी प्रतिक्रिया मिली थी जहां काफी फर्जी आवेदन आए थे। इस बार भी कहानी वैसी ही है। बीसीसीआई को Google फॉर्म पर आवेदन आमंत्रित करने का कारण यह है कि एक शीट में आवेदकों के नामों की जांच करना आसान है।"

द्रविड़ नहीं बनेंगे दोबारा हेड कोच
वर्तमान मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने दोबारा आवेदन न करने का फैसला किया है क्योंकि वह अब अपने परिवार के साथ समय बिताना चाहते हैं। उनका कार्यकाल टी20 विश्व कप 2024 के बाद खत्म हो जाएगा। हालांकि शीर्ष पद के लिए वास्तविक आवेदकों के नाम पर कोई आधिकारिक बयान नहीं है, कई हाई-प्रोफाइल पूर्व क्रिकेटरों को इस भूमिका से जोड़ा गया है।

गंभीर रेस में सबसे आगे हैं
गौतम गंभीर, वीवीएस लक्ष्मण, जस्टिन लैंगर, रिकी पोंटिंग, स्टीफन फ्लेमिंग कथित तौर पर बीसीसीआई के रडार पर हैं। हालांकि, हाल ही में बीसीसीआई सचिव जय शाह ने उन रिपोर्ट का खंडन किया था, जिसमें दावा किया गया था कि बीसीसीआई की पोटिंग से हेड कोच के लिए चर्चा हुई थी। इस बीच, आईपीएल 2024 फाइनल के बाद जय शाह और गंभीर की लंबी बातचीत हुई है। इसके बाद से ये कयास लग रहे हैं कि गौतम गंभीर टीम इंडिया के अगले हेड कोच हो सकते हैं। हालांकि, गंभीर ने इस पद के लिए आवेदन किया है या नहीं, ये अबतक साफ नहीं। 

5379487