नई दिल्ली। क्रिकेट में खिलाड़ी तो खिलाड़ी, अंपायर भी पूरी तरह सुरक्षित नहीं होते हैं। ऐसा ही एक वीडियो क्रिकेट मैदान से सामने आया है। इसमें बल्लेबाज की खुशी अंपायर के लिए खतरा बन गई। दरअसल विनिंग सिक्स लगाने के बाद बैटर जोश में होश खो बैठा और खुशी के मारे हवा में बल्ला उछाल दिया। अंपायर का मुंह दूसरी तरफ था और बल्ला सीधे उनके पैर पर जा लगा। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा। इसके बाद से एक बार फिर अंपायर की सुरक्षा को लेकर बहस शुरू हो गई। 

कई अन्य खेलों की तरह क्रिकेट में भी चोट लगने का जोखिम होता है, जिसके कारण खिलाड़ी प्रोटेक्टिव गियर पहनते हैं। बल्लेबाज हेलमेट, पैड, दस्ताने, आर्म गार्ड और थाई पैड पहनते हैं जबकि विकेटकीपर तेज गति की गेंदों को संभालने के लिए दस्ताने का उपयोग करते हैं। अंपायरों ने भी सुरक्षात्मक उपाय अपनाना शुरू कर दिया है, यह एक ऐसा अभ्यास है जिसे ऑस्ट्रेलियाई अंपायर ब्रूस ऑक्सनफोर्ड ने लोकप्रिय बनाया।

ऑक्सनफोर्ड ने अपने बाएं हाथ को बचाने के लिए लॉलीपॉप के आकार का एक बिल्कुल जुदा आर्म गार्ड डिज़ाइन किया। सबसे पहले 2015 के विश्व टी20 वार्म-अप मैच के दौरान इसे पेश किया गया और बाद में आईपीएल में देखा गया, इस उपकरण में एक काले रंग का आर्म अटैचमेंट और एक पारदर्शी सुरक्षात्मक ढाल है। ऑक्सनफोर्ड के लिए इसकी उपयोगिता के बावजूद, इस उपकरण को अन्य अंपायरों के बीच व्यापक स्वीकृति नहीं मिली है। कुछ, जैसे कि साथी ऑस्ट्रेलियाई जॉन वार्ड, सुरक्षा के लिए पारंपरिक हेलमेट का उपयोग करना पसंद करते हैं।