Logo
IND vs SA T20 WC Final: भारत के इस बार टी20 विश्व कप जीतने का संयोग बन रहा है। आईसीसी टूर्नामेंट के तीन फाइनल का अपशकुन इस बार हटता दिख रहा। जानिए टीम इंडिया कैसे इस बार 17 साल का सूखा खत्म कर सकती।

नई दिल्ली। आईसीसी  मेंस टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल आज (शनिवार) को बारबाडोस में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा। साउथ अफ्रीका पहली बार फाइनल में पहुंची है तो भारत के पास 17 साल बाद खिताब जीतने का मौका है। इस महामुकाबले से पहले भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए गुड न्यूज आई है। दरअसल, ये अच्छी खबर मैच ऑफिशियल्स से जुड़ी है। इस मैच में रिचर्ड कैटेलब्रो ऑन फील्ड अंपायर नहीं होंगे और यही टीम इंडिया के लिए अच्छी खबर है। ये कैसे, ये आपको बताते हैं। 

न्यूजीलैंड के क्रिस गैफनी और इंग्लैंड के रिचर्ड इलिंगवर्थ को इस हाई-स्टेक मुकाबले में फील्ड अंपायर की भूमिका निभाएंगे। वहीं, रिचर्ड कैटेलब्रो इस बार भी फाइनल का तो हिस्सा रहेंगे, लेकिन वो मैदानी अंपायर नहीं होंगे और यही भारत के लिए अच्छा संकेत है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब-जब आईसीसी नॉक आउट मैच या फाइनल में रिचर्ड कैटेलब्रो ने अंपायरिंग की है, भारत का अधिकतर मौकों पर हार से ही सामना हुआ है। 

पिछले एक दशक में भारत ने आईसीसी टूर्नामेंट के 6 ऐसे मैच हारे हैं, जिसमें रिचर्ड कैटेलब्रो ने अंपायरिंक की है। इसमें तीन आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल और 3 सेमीफाइनल शामिल हैं। इसी वजह से कैटेलब्रो को भारत के लिए अनलकी माना जाता है। 

रिचर्ड कैटेलब्रो के अंपायर रहते ICC नॉकआउट मैचों में भारत का रिकॉर्ड
2014 टी20 विश्व कप फाइनल (श्रीलंका से हारे)
2015 वनडे विश्व कप सेमीफाइनल (ऑस्ट्रेलिया से हारे)
2016 टी20 विश्व कप सेमीफाइनल (वेस्टइंडीज से हारे)
2017 चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल (पाकिस्तान से हारे)
2019 वनडे विश्व कप सेमीफाइनल (न्यूजीलैंड से हारे)
2023 वनडे विश्व कप फाइनल (ऑस्ट्रेलिया से हारे)

रिचर्ड कैटेलब्रो फाइनल का हिस्सा रहेंगे
भारतीय प्रशंसकों को अभी जश्न मनाने की ज़रूरत नहीं है। क्योंकि रिचर्ड कैटेलब्रो भले ही फील्ड अंपायर नहीं होंगे, लेकिन टीवी अंपायर के रूप में वो फाइनल का हिस्सा होंगे। इसका मतलब है कि वे वीडियो रिप्ले का उपयोग करके मैदान पर लिए गए फ़ैसलों की समीक्षा करने के लिए ज़िम्मेदार होंगे। वहीं, रॉड टकर फोर्थ अंपायर और रिची रिचर्ड्सन मैच रैफरी का रोल निभाएंगे। 

5379487