Logo
USA vs PAK T20 World Cup Highlights: टी20 वर्ल्ड कप में मेजबान अमेरिका की पाकिस्तान पर जीत में नीतीश कुमार का बड़ा हाथ रहा। उन्होंने आखिरी गेंद पर चौका मार मैच को टाई कराया और इसके बाद सुपर ओवर में मुकाबला गया, जिसमें अमेरिका जीता।

Who is USA Cricketer Nitish Kumar: भारत में मोदी सरकार 3.0 बनने जा रही। लेकिन नरेंद्र मोदी से अधिक चर्चा नीतीश कुमार की हो रही। ये नाम सिर्फ भारतीय राजनीति में ही छाया हुआ नहीं है, बल्कि सात समंदर पार अमेरिका में भी इस नाम की गूंज है। अब आप सोच में पड़ गए होंगे कि अमेरिका में नीतीश कुमार क्यों चर्चा में है। तो इस सस्पेंस से पर्दा उठा देते हैं। ये नीतीश कुमार हैं अमेरिका क्रिकेट टीम के खिलाड़ी। पाकिस्तान पर अमेरिका की ऐतिहासिक जीत में क्रिकेटर नीतीश कुमार का अहम रोल रहा। 

नीतीश कुमार ने आखिरी गेंद में चौका लगाकर पाकिस्तान के खिलाफ मैच टाई कराया, जिसके बाद मुकाबला सुपर ओवर में चला गया और इसमें बाजी मेजबान अमेरिका ने मारी। मैच की अगर बात करें तो पाकिस्तान ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 159 रन बनाए थे। इसके जवाब में एक समय अमेरिका ने 14 ओवर में 2 विकेट पर 111 रन जोड़ लिए थे। ऐसा लग रहा था कि अमेरिका आसानी से मैच जीत जाएगा। लेकिन, 15वें ओवर में अमेरिकी कप्तान मोनांक पटेल (50) आउट होकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद नीतीश कुमार बल्लेबाजी के लिए उतरे। 

अमेरिका की जीत में नीतीश कुमार छाए
नीतीश जब बल्लेबाजी के लिए उतरे थे, तब अमेरिका को 35 गेंदों पर जीत के लिए 49 रन चाहिए थे। इस मुश्किल परिस्थिति में नीतीश ने 14 गेंद में 14 रन की अहम पारी खेली। उन्होंने ओपनर एरोन जोंस (36) के साथ 48 रन की पार्टनरशिप की और टीम को पाकिस्तान के स्कोर 159 रन पर ला खड़ा किया।

मैच की आखिरी गेंद पर अमेरिका को जीत के लिए 5 रन की दरकार थी और स्ट्राइक पर नीतीश कुमार थे। ये ओवर हारिस रऊफ फेंक रहे थे। उनकी आखिरी गेंद पर रऊफ ने चौका लगाकर मैच टाई करा दिया। 

कनाडा की तरफ से भी खेल चुके नीतीश
नीतीश कुमार का ये अमेरिका की तरफ से पांचवां मुकाबला ही था। उन्होंने इसी साल ही अमेरिका के लिए डेब्यू किया था। दिलचस्प बात है कि अमेरिका की तरफ से उतरने से पहले वो इस मुल्क के कट्टर राइवल कनाडा की तरफ से भी क्रिकेट खेल चुके हैं। 30 वर्षीय नीतीश ने कनाडा के लिए भी 34 मैच खेल चुके हैं। 

5379487