Arshad Nadeem: ओलिंपिक जैवलिन थ्रो के फाइनल में पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 92.97 मीटर का ओलिंपिक रिकॉर्ड थ्रो फेंक कर गोल्ड मेडल जीत लिया था। लेकिन क्या आप जानते हैं जैवलिन को सबसे ज्यादा दूर फेंकने का वर्ल्ड रिकॉर्ड किस प्लेयर का नाम है?

जर्मन एथलीट ने 40 साल पहले बनाया था रिकॉर्ड
जर्मन एथलीट उवे होन ने 1984 में 104.80 मीटर दूर भाला फेंक कर वर्ल्ड कप बनाया था। उनका रिकॉर्ड 40 साल बाद भी कायम है, यह रिकॉर्ड इतना बड़ा था कि इसे ओलिंपिक कमेटी तक ने 'अमर विश्व रिकॉर्ड' का दर्जा दे दिया है।

ऐसा इसलिए क्योंकि उवे होन के अलावा आज तक कोई भी एथलीट जैवलिन थ्रो में 100 मीटर का मार्क तक नहीं छू सका है। उनके बाद जर्मनी के ही जैन जेलेनी ने 98.48 मीटर दूर थ्रो फेंका था। यह कारनामा उन्होंने 1996 में किया था। 

होन का रिकॉर्ड अब मान्य नहीं
दुर्भाग्य से, उवे होन का वर्ल्ड रिकॉर्ड बाद में अमान्य कर दिया गया। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि उस समय भाले के डिजाइन में बदलाव आया था। जिस कारण रिकॉर्ड बुक को रीसेट करना पड़ा।

अरशद ने बनाया था ओलिंपिक रिकॉर्ड
वर्ल्ड रिकॉर्ड भले ही जर्मनी के एथलीट्स के नाम हैं। लेकिन पाकिस्तान के अरशद नदीम ने पिछले ओलिंपिक्स में ही 92.97 मीटर दूर भाला फेंक कर नया ओलिंपिक रिकॉर्ड बना दिया। उनसे पहले जर्मनी के ही थ्रोअर ने 90.50 मीटर दूर थ्रो फेंका था।

ओलिंपिक मेडल नहीं जीत सके होन
62 साल के होन ने ईस्ट जर्मनी के लिए 1982 में यूरोपियन चैंपियनशिप और 1985 में एथलेटिक्स वर्ल्ड कप खेला। दोनों में ही उन्होंने गोल्ड मेडल अपने नाम किया। हालांकि, वह ओलिंपिक में कभी जर्मनी को मेडल नहीं दिला पाए। लेकिन उन्हीं की कोचिंग में नीरज चोपड़ा ने अपना जैवलिन थ्रो करियर शुरू किया। नीरज के नाम ओलिंपिक में एक गोल्ड और एक सिल्वर मेडल दर्ज है।