Paris Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 से अयोग्यता के कारण दुखी भारतीय स्टार रेसलर विनेश फोगाट ने कुश्ती से संन्यास का ऐलान कर दिया। बुधवार सुबह वजन करने के दौरान 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण अयोग्य घोषित होने से पहले विनेश महिला 50 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती इवेंट में गोल्ड मेडल के करीब थीं। विनेश ने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (CAS) में अपनी अयोग्यता को चुनौती देते हुए अपील भी दायर की है। सोशल मीडिया पोस्ट में विनेश ने कहा कि कुश्ती ने उनके खिलाफ आखिरी मुकाबला जीत लिया, लेकिन वह हार गईं, जिससे उनका सारा साहस टूट गया। 2001 में पेशेवर शुरुआत करने वाली विनेश ने 2024 में अंतिम मुकाबले में कुश्ती को अलविदा कह दिया।

29 वर्षीय पहलवान की पेरिस ओलंपिक खेलों से अयोग्यता ने भारतीय खेल प्रेमियों के दिल तोड़ दिए, जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी ने भी सोशल मीडिया पर विनेश को समर्थन और साहस दिया। खेल जगत के अन्य लोग भी विनेश के समर्थन में आए और उनसे 2028 पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा ताकि वह ओलंपिक में कुश्ती का स्वर्ण पदक हासिल कर सकें। हालांकि, विनेश को लगता है कि उन्होंने अपनी अंतिम लड़ाई हार ली है और अब वह आगे बढ़ने की स्थिति में नहीं हैं।

100 ग्राम अधिक वजन होने से अयोग्य घोषित हुईं विनेश
विनेश को सुबह के वजन माप के दौरान 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण अयोग्य घोषित किया गया था। उन्होंने CAS से संपर्क किया, जिसमें संयुक्त रूप से रजत पदक (सिल्वर मेडल) देने का अनुरोध किया है। ओलंपिक खेलों के दौरान या उद्घाटन समारोह के 10 दिन पहले के दौरान उठने वाले किसी भी विवाद को हल करने के लिए CAS का एक अस्थायी प्रभाग बनाया गया है। विनेश का मामला गुरुवार सुबह उठाया जाएगा।

क्यूबा की पहलवान युसनेलिस गुज़मैन लोपेज़ अब फाइनल में अमेरिकी सारा एन हिल्डेब्रांट के खिलाफ उतरीं। उन्हें विनेश के स्थान पर रिप्लेस किया है। हिल्डेब्रांट ने स्वर्ण पदक जीतने के लिए मुकाबला जीता और अब विनेश CAS से लोपेज़ के साथ ज्वाइंट सिल्वर मेडल की उम्मीद कर रही हैं।

वजन कम करने के लिए किए गए उनके गंभीर प्रयासों के कारण, जिसमें भूखे रहना, तरल पदार्थों से परहेज करना और रात भर पसीना बहाना शामिल था, उन्हें खेल गांव के एक पॉलीक्लिनिक में भर्ती कराना पड़ा।