Vinesh Phogat Coach: पेरिस ओलंपिक में दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से बाहर हुईं भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट के कोच वोलर अकोस ने बड़ा खुलासा किया है। वोलर अकोस के मुताबिक, फाइनल मुकाबले से पहले विनेश फोगाट की जान जा सकती थी। वजन घटाने के लिए विनेश ने जमकर वर्क आउट किया। इस दौरान उसने अपनी जी-जान लगा दी थी। 

पेरिस ओलंपिक में कुश्ती के 50 किलोग्राम वर्ग के फाइनल मुकाबले से पहले विनेश का वजन 100 ग्राम अधिक निकला था, जिससे उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया था। हालांकि CAS में उनकी अपील भी बेकार चली गई। फाइनल मुकाबले से पहले विनेश ने चार बार की विश्व चैंपियन जापान की युई सुसाकी को क्वॉर्टर फाइनल में हराया था। इसके बाद सेमीफाइनल में यूक्रेन की रेसलर ओक्साना लिवाच को भी मात दी थी। इसके बाद भारत की कम से कम रजत पदक की आस पक्की हो गई थी। हालांकि इसके बाद वो हुआ, जिससे सभी भारतवासियों को जबरदस्त धक्का लगा।   

फाइनल से एक रात पहले खुलासा 
वोलर अकोस ने खुलासा किया कि उन्होंने और बाकी सभी ने हर संभव कोशिश की, उन्होंने पर्दे के पीछे के प्रयासों के बारे में विस्तार से बताया। सेमीफाइनल के बाद विनेश का वजन 2.7 किलोग्राम ज्यादा था। हमने एक घंटे और 20 मिनट तक व्यायाम किया। इसके बाद उसका वजन 1.5 किलोग्राम और मिला। इसके बाद विनेश ने 50 मिनट का सॉना लिया। इसके बाद विनेश के शरीर पर पसीने की एक भी बूंद नहीं मिली। आधी रात से सुबह 5:30 बजे तक विनेश ने अलग-अलग कार्डियो मशीनों और कुश्ती चालों पर काम किया। करीब तीन-चौथाई घंटे के बाद वह फिर से शुरू हो गई, लेकिन किसी तरह हमने उसे उठाया, और उसने सॉना में एक घंटा बिताया। अकोस ने लिखा- मुझे केवल यह याद है कि वह मर सकती है।