Vinesh Phogat: पेरिस ओलंपिक के 11वें दिन भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट 50 किलोग्राम वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंच गई। विनेश ने क्वॉर्टर फाइनल में यूक्रेन की ओकसाना लिवाच को 7-5 से हराया। इससे पहले प्री-क्वॉर्टरफाइनल में गोल्ड मेडलिस्ट और मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन जापान की यूई सुसाकी को 3-2 से हराया। 

महिला रेसलिंग में विनेश फोगाट ने भारत को पदक की उम्मीद जगा दी है। महिलाओं के 50 किलोग्राम फ्री स्टाइल कुश्ती के क्वार्टर फाइनल में विनेश ने यूक्रेन की ओकसाना लिवाच को 7-5 से हराया और सेमीफाइनल में धाकड़ अंदाज में एंट्री ले ली। विनेश का सेमीफाइनल बाउट आज रात 10 बजे से होगा। वह सेमीफाइनल में क्यूबा की पहलवान से भिड़ेंगीं। अगर सेमीफाइनल मुकाबला जीतीं तो बुधवार को फाइनल खेला जाएगा।

इससे पहले उन्होंने प्री-क्वार्टर फाइनल में जापान की ओलंपिक और वर्ल्ड चैंपियन युई सुसाकी को 3-2 से हरा दिया। सुसाकी 4 बार की विश्व चैंपियन भी हैं और टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडलिस्ट है। सुसाकी ने अपने करियर में सिर्फ 3 मुकाबले हारे हैं।

पदक जीत सकती है विनेश फोगाट  
विनेश फोगाट ओलंपिक में पदक से एक कदम दूर है। सेमीफाइनल में हार और जीत दोनों कंडीशंस में उनके पास पदक जीतने का मौका है। अगर सेमीफाइनल जीतती है तो फाइनल में पहुंच जाएगी। वहां सिल्वर पदक जीत सकती है। अगर सेमीफाइनल में हार जाती है तो भी ब्रॉन्ज मेडल के लिए एक मौका मिलेगा।  

विनेश फोगाट ने लगाया था यौन शोषणा का आरोप 
विनेश फोगाट उन भारतीय एथलीटों में से एक हैं, जिन्होंने भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष ब्रजभूषण शरण सिंह पर यौन शोषण का आरोप लगाया था। एथलीटों ने लंबे समय तक ब्रजभूषण पर कार्रवाई के लिए आंदोलन किया था। इसके बाद केंद्र सरकार ने WFI अध्यक्ष को बदल दिया था। 

पूर्व WFI अध्यक्ष पर लगाया डोप टेस्ट में फंसाने का आरोप 
वहीं, पेरिस ओलंपिक से कुछ महीने पहले विनेश फोगाट ने ब्रजभूषण शरण पर आरोप लगाया था कि वह मुझे डोप टेस्ट में फंसाना चाहते हैं। मुझे नशीला पदार्थ खिलाया जा सकता है। इसके बाद वह पटियाला में हुए ओलंपिक क्वालीफायर के ट्रायल के बाद बिना डोप टेस्ट दिए चली गई थी। विनेश फोगाट डोप टेस्ट देने के बाद ही ट्रायल देने गई थीं।