Vinesh Phogat Case Verdict Timeline: क्या भारतीय रेसलर विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक में महिलाओं की 50 किलो वेट कैटेगरी के फाइनल के लिए अयोग्य ठहराए जाने के खिलाफ अपील जीत पाएंगी? क्या उन्हें सिल्वर मेडल मिलेगा। ये साफ होने में अब कुछ और दिन लगेंगे।

इस मामले में कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन को अपना अंतिम फैसला 13 अगस्त को सुनाना था। लेकिन, अब कोर्ट ने तीन दिन का अतिरिक्त समय मांगा है और अब इस पर फैसला 16 अगस्त की रात 9:30 बजे आएगा। 

विनेश फोगाट से जुड़े इस विवाद में अबतक क्या-क्या हुआ। कैसे वजन को लेकर विवाद हुआ, फिर उन्हें अयोग्य ठहराया गया और इसके बाद उन्होंने सिल्वर मेडल के लिए अपील दाखिल की। सिलसिलेवार तरीके से आपको बीते हफ्ते हुए पूरे घटनाक्रम के बारे में बताते हैं। 

6 अगस्त, 2024:  विनेश फोगाट को 50 किलो फ्री स्टाइल कुश्ती इवेंट में मुश्किल ड्रॉ मिला था। उनका पहला बाउट ही टॉप सीड युई सुसाकी से था। लेकिन, विनेश ने युई को हराया। इसके बाद उन्होंने यूरोपियन गेम्स की मेडलिस्ट ओक्साना लिवाच को धूल चटाई और फिर पैन अमेरिकन गेम्स की चैंपियन गुजमैन लोपेज को हराया। इसके साथ ही वो ओपनिंग के फाइनल में पहुंचने वाली भारत की पहली महिला रेसलर बनीं। उसी दिन शाम को उन्हें फाइनल के लिए अपना दो किलो वजन कम करना था। 

7 अगस्त: विनेश ने पूरी रात अपना वजन कम करने की जीतोड़ कोशिश की। उन्होंने अपने बाल तक काट लिए। लेकिन, आखिर में ये नाकाफी साबित हुआ और उनका वजन तय लिमिट से 100 ग्राम अधिक निकला और उन्हें फाइनल में हिस्सा लेने से अयोग्य करार दे दिया गया। इसका मतलब ये था कि वो फाइनल में पहुंचने के बाद भी सिल्वर मेडल की हकदार नहीं होंगी और 16 प्रतिभागियों में उनकी रैंकिंग आखिरी होगी। 

देर शाम विनेश ने  CAS में अपील की और संयुक्त रजत पदक से सम्मानित किए जाने की मांग की। CAS ने अपील का जवाब देने के लिए गुरुवार सुबह तक का समय मांगा।

8 अगस्त: भारतीय समयानुसार सुबह 5:17 बजे, विनेश ने खेल से संन्यास की घोषणा की। सोशल मीडिया पर एक भावुक पोस्ट में, विनेश ने लिखा कि अब उनके पास खेल जारी रखने की ताकत नहीं बची है। CAS ने विनेश की अपील स्वीकार कर ली। CAS के बयान में कहा गया है कि खेलों के खत्म होने से पहले अंतिम फैसला आने की उम्मीद है। भारत के पूर्व सॉलिसिटर जनरल हरीश साल्वे को सुनवाई में आईओए का प्रतिनिधित्व करने के लिए बुलाया गया।

9 अगस्त: विनेश की अपील पर सुनवाई पूरी हुई। इसके बाद आईओए ने कहा कि उसे सकारात्मक समाधान की उम्मीद है।

10 अगस्त: आईओए की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि फैसला 11 अगस्त को सुनाया जाएगा। लेकिन बाद में आईओए ने सफाई दी कि सभी पक्षों को अतिरिक्त दस्तावेज जमा करने की समय सीमा तय कर दी गई है और अंतिम फैसला 13 अगस्त को ही सामने आएगा।

13 अगस्त: CAS के एडहॉक डिवीजन ने कहा कि उसे अंतिम फैसला सुनाने में अभी 3 दिन और लगेंगे। कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन अब इस मामले में भारतीय समय के मुताबिक, 16 अगस्त की रात 9.30 बजे फैसला सुनाएगा।