Vinesh Phogat Petition Dismissed: भारतीय पहलवान विनेश फोगाट की रजत पदक की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है। पेरिस ओलंपिक 2024 के बाद, विनेश ने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (Court of Arbitration for Sports) (CAS) में अपील की थी। यह अपील बुधवार को सीएएस ने खारिज कर दी। इस फैसले के बाद विनेश को अब सिल्वर मेडल नहीं मिलेगा। इस फैसले से भारतीय खेल प्रेमियों में निराशा छा गई है। सीएएस (CAS)ने इस मामले पर 14 अगस्त की रात अपना फैसला सुनाया।

रजत पदक की उम्मीदें खत्म
विनेश फोगाट की रजत पदक के लिए की गई अपील को  सीएएस (CAS) ने खारिज कर दिया है। विनेश को गोल्ड मेडल मैच से पहले 100 ग्राम अधिक वजन के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया था। विनेश ने इस पर अपील की थी कि उन्हें कम से कम सिल्वर (Silver Medal) मिलना चाहिए। लेकिन CAS ने इस मांग को भी खारिज कर दिया। इससे पहले 13 अगस्त को इस फैसले की तारीख बढ़ाकर 16 अगस्त की गई थी।

गोल्ड मेडल मैच से पहले हुई अयोग्यता
विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक 2024 में 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल रेसलिंग (Freestyle Wrestling) में फाइनल में प्रवेश कर रजत पदक पक्का कर लिया था। लेकिन 7 अगस्त को होने वाले गोल्ड मेडल मैच से पहले, उन्हें 100 ग्राम अधिक वजन के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया। विनेश ने तुरंत सीएएस (CAS) में अपील की, लेकिन उनकी अपील को नियमों का हवाला देते हुए खारिज कर दिया गया।

विनेश फोगाट ने की कुश्ती से विदाई
पेरिस ओलंपिक के फाइनल के अगले दिन, 8 अगस्त को विनेश फोगाट ने कुश्ती से संन्यास की घोषणा की। उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट करके इस बात की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि "मां कुश्ती ने मुझसे जीत ली। मैं हार गई, माफ करना।" विनेश ने कुश्ती से अपने संन्यास की घोषणा करते हुए कहा कि उनके पास अब और ताकत नहीं बची है।