Logo
India vs South Africa 2nd Test: विराट कोहली ने केपटाउन टेस्ट में नांद्रे बर्गर से निपटने के लिए खास प्लान बनाया है।

नई दिल्ली। भारत के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट में साउथ अफ्रीका की जीत के हीरो डीन एल्गर और कगिसो रबाडा रहे थे। एल्गर ने 185 रन की पारी खेली थी जबकि रबाडा ने 5 विकेट झटके थे। लेकिन, इन दोनों खिलाड़ियों के अलावा डेब्यूटेंट नांद्रे बर्गर ने भी सेंचुरियन टेस्ट में अपनी छाप छोड़ी थी। बाएं हाथ के पेसर बर्गर ने मैच में 7 विकेट लिए थे। दूसरी पारी में बर्गर और खतरनाक रहे थे। उन्होंने 10 ओवर में 33 रन देकर 4 विकेट झटके थे।   

बाएं हाथ के गेंदबाजों ने हमेशा से ही भारतीय बल्लेबाजों को परेशान किया है। विराट कोहली ने जरूर पहले टेस्ट में नांद्रे बर्गर के खिलाफ 8 चौके लगाए थे। इसके बावजूद दूसरे टेस्ट में कोहली बर्गर से निपटने को लेकर खास तैयारी कर रहे। कोहली न्यूलैंड्स मैदान के सेंटर विकेट पर काफी देर तक बैटिंग का अभ्यास करते दिखे। इस दौरान बाएं हाथ के गेंदबाजों का उन्होंने काफी देर तक सामना किया और मौका मिलने पर बड़े शॉट्स भी खेले।  

कोहली ने बर्गर के खिलाफ बनाया प्लान
वैकल्पिक प्रैक्टिस सेशन होने के बावजूद, विराट कोहली ने सोमवार को नेट्स पर करीब एक घंटे तक बैटिंग प्रैक्टिस की। इस दौरान वो सेंटर विकेट पर भी काफी देर तक अभ्यास करते नजर आए। सेंटर विकेट पर अभ्यास के दौरान कोहली ने बाएं हाथ के गेंदबाज का काफी देर तक सामना किया। हालांकि, क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने टीम इंडिया को तैयारी के लिए जो नेट बॉलर दिया था, उसकी रफ्तार बर्गर की तुलना में बहुत कम थी। इसलिए कोहली ने नेट सेशन के दौरान क्रीज से बाहर निकलकर बड़े शॉट्स लगाए। 

श्रेयस शॉर्ट गेंद पर परेशान दिखे
शॉर्ट गेंद के खिलाफ श्रेयस अय्यर की कमजोरी का अंदाजा सबको है। सेंचुरियन टेस्ट में उछाल लेती गेंदों के खिलाफ उनकी कमजोरी खुलकर सामने आई थी। अतिरिक्त उछाल वाली गेंदों का सामना करते समय अय्यर परेशानी में घिर जाते हैं।

प्रैक्टिस सेशन के दौरान थ्रोडाउन एक्सपर्ट नुवान सेनाविरत्ने ने 18 गज की दूरी से गेंद फेंकी, अय्यर पुल करने में चूक गए और गेंद उनके पेट में जा लगी। इसके बाद उन्होंने कुछ देर के लिए बल्लेबाजी करना बंद कर दिया और वो दर्द में दिखे। 

5379487