Logo
Virat Kohli Retirement from T20I: विराट कोहली ने भारत के टी20 विश्व कप जीतते ही टी20 से संन्यास का ऐलान कर दिया। कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ फाइनल में 76 रन की पारी खेली। उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। फाइनल के बाद उन्होंने खुद अपने रिटायरमेंट की घोषणा की।

Virat Kohli Retirement from T20I:  भारत ने आखिरकार 17 साल के इंतजार के बाद टी20 विश्व कप जीत ही लिया। बारबाडोस में खेले गए फाइनल में रोहित शर्मा की अगुआई में भारत ने साउथ अफ्रीका को एक रोमांचक मैच में 7 रन से हराया। इससे पहले, भारत ने 2007 में टी20 विश्व कप जीता था। तब भारत ने साउथ अफ्रीका में खिताब जीता था और इस बार दक्षिण अफ्रीका को हराकर चैंपियन बनी। फाइनल में विराट कोहली ने 76 रन की पारी खेली थी और उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

भारत के विश्व चैंपियन बनने के बाद कोहली ने फैंस को बड़ा झटका दिया। उन्होंने मैच खत्म होते ही पोस्ट मैच चर्चा के दौरान कहा कि वो अब टी20 से संन्यास ले रहे। उन्होंने कहा कि ये उनका आखिरी टी20 मुकाबला था। 

विराट कोहली ने टी20 विश्व कप जीतने के बाद कहा, "यह मेरा आखिरी टी20 विश्व कप था और हम यही हासिल करना चाहते थे। एक दिन आपको लगता है कि आप रन नहीं बना सकते, फिर चीजें होती हैं। भगवान महान है और मैंने टीम के लिए उस दिन काम पूरा किया, जिस दिन इसकी जरूरत थी। अब या कभी नहीं, भारत के लिए आखिरी टी20, इसका पूरा फायदा उठाना चाहता था। कप उठाना चाहता था, मजबूर करने के बजाय स्थिति का सम्मान करना चाहता था। यह एक खुला रहस्य था, अब अगली पीढ़ी को कमान संभालने का समय आ गया है, कुछ अद्भुत खिलाड़ी टीम को आगे ले जाएंगे और झंडा ऊंचा लहराते रहेंगे।"

कोहली ने आगे कहा, "हमारे लिए आईसीसी टूर्नामेंट जीतने का इंतजार लंबा रहा है। आप रोहित जैसे किसी खिलाड़ी को देखें, उसने 9 टी20 वर्ल्ड कप खेले हैं और यह मेरा छठा है। वो इसका हकदार है।"

विराट कोहली ने 12 जून, 2010 को जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 डेब्यू किया था। कोहली ने कुल 125 टी20 खेले और 137 की स्ट्राइक रेट से 4188 रन बनाए।

उन्होंने फाइनल में ही टी20 में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में बाबर आजम को पीछे छोड़ा था और दूसरे स्थान पर आ गए थे। कोहली का टी20 में सर्वाधिक निजी स्कोर नाबाद 122 रन रहा। उन्होंने 39 अर्धशतक लगाए।

5379487