Logo
Virat kohli in India vs South Africa T20 World cup final: पूरे टी20 विश्व कप में विराट कोहली का बल्ला खामोश रहा था। लेकिन, जब टीम इंडिया को सबसे ज्यादा जरूरत थी। तब कोहली का बल्ला बोला। उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ फाइनल में 59 गेंद में 76 रन की पारी खेली। ये पारी ऐसे वक्त परआई जब भारत ने 34 रन पर 3 विकेट गंवा दिए थे।

Virat kohli in India vs South africa t20 world cup final: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी20 विश्व कप का फाइनल बारबाडोस में खेला जा रहा। इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला लिया था। लेकिन, भारत के लिए ये फैसला सही साबित नहीं हुआ। भारत ने 34 रन पर 3 विकेट गंवा दिए थे। लेकिन, विराट कोहली एक छोर पर डटे रहे और 19वें ओवर में 59 गेंद में 76 रन की पारी खेलकर आउट हुए। 

फाइनल से पहले तक विराट का बल्ला खामोश था। उन्होंने 7 मैच में 69 रन ही बनाए थे। उनके रोहित के साथ ओपनिंग को लेकर सवाल उठ रहे थे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी सुपर-8 मैच में उनका बल्ला खामोश रहा था। इसके बाद रोहित से जब विराट के फॉर्म को लेकर सवाल पूछा गया था, तो उन्होंने साफ कर दिया था कि कोहली बड़े खिलाड़ी हैं और शायद उन्होंने बड़ी पारी फाइनल के लिए बचाकर रखी है।

इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल के बाद विराट की फॉर्म को लेकर सवाल पूछे जाने पर कप्तान रोहित ने कहा था कि कोहली शानदार प्लेयर हैं। कोई भी खिलाड़ी फॉर्म से जूझ सकता है। हम उनकी क्लास को समझते हैं। जब आपने 15 साल तक क्रिकेट खेली हो तो फॉर्म कभी कोई समस्या नहीं होती। वह अच्छे दिख रहे हैं। शायद फाइनल के अपना सर्वश्रेष्ठ बचा कर रख रहे हैं। हम फाइनल के लिए बिल्कुल कोहली का पूरा सपोर्ट करेंगे। 

यही बात कोच राहुल द्रविड़ ने भी दोहराई थी और बारबाडोस में जब संकट में टीम इंडिया फंसी थी, तब विराट ने 76 रन की पारी खेलकर कप्तान और कोच की बात को सच साबित कर दिखाया। 

कोहली ने 48 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। ये टी20 क्रिकेट में उनकी सबसे धीमी फिफ्टी है। इससे पहले, उन्होंने आईपीएल 2016 में राइजिंग पुणे सुपर जायंट के खिलाफ 47 गेंद में अर्धशतक लगाया था। वहीं, 2021 के टी20 विश्व कप में कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ 45 गेंद में 50 रन पूरे किए थे। कोहली ने सबसे धीमी फिफ्टी जमाई। लेकिन, जिस तरह की स्थिति में भारत था। उस लिहाज से उनकी इस पारी की काफी अहमियत है। अगर आज भारत साउथ अफ्रीका को हराकर विश्व कप जीतता है तो उसका बड़ा श्रेय कोहली की इस 76 रन की पारी को जाएगा। 

5379487