नई दिल्ली: भारत के पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने युवा बल्लेबाजों से टेस्ट क्रिकेट में आक्रामक खेल अपनाने की अपील की है। उनका मानना है कि इससे टेस्ट क्रिकेट में दर्शकों की संख्या बढ़ेगी। बता दें कि इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स और कोच ब्रेंडन मैकुलम के नेतृत्व में इंग्लिश टीम टेस्ट क्रिकेट में आक्रामक रणनीति अपना रही है।

बैजबॉल से इम्प्रैस हैं सहवाग 
जून 2022 से इंग्लैंड ने सबसे ज्यादा रन रेट से रन बनाए हैं। उनकी रन रेट 4.61 रन प्रति ओवर है। हाल ही में सहवाग ने इंग्लैंड के 'बैजबॉल' स्टाइल और ऑस्ट्रेलिया की 2000 के दशक की आक्रामकता की तारीफ की और कहा कि इससे उन्हें ज्यादा मैच जीतने में मदद मिली।

युवा खिलाड़ी का टी20 क्रिकेट की ओर ज्यादा झुकाव
इसके अलावा पूर्व ओपनर ने कहा कि आज के युवा खिलाड़ी टी20 क्रिकेट की ओर ज्यादा आकर्षित होते हैं। हालांकि, उन्होंने कहा कि अगर टी20 से बल्लेबाजों को टेस्ट क्रिकेट के लिए उपयोगी खेल विकसित करने में मदद मिलती है तो यह खेल के लिए अच्छा है।

सहवाग का शानदार टेस्ट रिकॉर्ड
सहवाग ने कहा, "तो अगर कोई आक्रामक खेल विकसित करता है जो टेस्ट क्रिकेट के अनुकूल हो, तो क्यों नहीं? आखिरकार, हम चाहते हैं कि लोग टेस्ट मैच देखने आएं। यह अच्छा था या बुरा? मैंने 270 गेंदों में तिहरा शतक बनाया। आज का बच्चा अगर इतनी ही गेंदें खेले तो 400 रन बना सकता है।"

सहवाग के नाम वनडे में 8586 रन
बता दें कि सहवाग को खेल के इतिहास के सबसे महान ओपनरों में गिना जाता है। उन्होंने 180 वनडे पारियों में 49.34 की औसत और 82.23 के स्ट्राइक रेट से 8586 रन बनाए। दिल्ली के इस क्रिकेटर के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट का रिकॉर्ड है। 

युवा खिलाड़ियों को सलाह
45 साल के इस खिलाड़ी ने दो तिहरे शतक सहित छह दोहरे शतक भी बनाए। आक्रामक ओपनर ने अपने बेखौफ स्ट्रोकप्ले से टेस्ट क्रिकेट को मनोरंजक बनाया और इसलिए वह चाहते हैं कि युवा खिलाड़ी इसी तरह का खेल जारी रखें।