Logo
पूर्व भारतीय ओपनर वसीम जाफऱ पंजाब किंग्स के नए हेड कोच बनेंगे। वो ट्रेवर बेलिस की जगह लेंगे, जिनका 2 साल का कॉन्ट्रैक्ट खत्म हो गया है। जाफर तीसरी बार इस फ्रेंचाइजी से जुड़ेंगे।

नई दिल्ली। पूर्व भारतीय बल्लेबाज वसीम जाफर आईपीएल फ्रेंचाइजी पंजाब किंग्स के नए मुख्य कोच बनेंगे। 46 वर्षीय जाफर, जिन्होंने अपने आठ साल के करियर के दौरान भारत के लिए 31 टेस्ट में 1,944 रन बनाए, ट्रेवर बेलिस की जगह लेंगे, जिन्होंने आईपीएल 2023 और 2024 में पंजाब किंग्स के हेड कोच की भूमिका निभाई थी। 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जाफर पंजाब किंग्स में वापस आएंगे, जिसकी को-ओनर प्रीति जिंटा हैं। रणजी ट्रॉफी के इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने वाले जाफर पंजाब किंग्स के लिए नए नहीं हैं। वह पहले भी पंजाब टीम के बल्लेबाजी कोच (2019-21) और बल्लेबाजी सलाहकार (2023) के रूप में काम कर चुके हैं। हालांकि, आईपीएल 2024 से पहले जाफर को बैटिंग कंसल्टेंट के रोल के लिए बरकरार नहीं रखा गया था। 

जाफर 2019-2021 के बीच पंजाब किंग्स के बल्लेबाजी कोच थे, लेकिन आईपीएल 2022 की नीलामी से पहले उन्होंने अपनी भूमिका से इस्तीफा दे दिया। हालांकि, वह आगामी सत्र के लिए फिर से पंजाब डगआउट में वापस आ जाएंगे। जाफर, जिन्होंने भारत के लिए 31 टेस्ट खेले हैं, उनके लिए यह एक कठिन काम होगा क्योंकि आईपीएल की शुरुआती 8 टीमों में से एक पंजाब किंग्स 2014 के बाद से लगातार दस सीज़न के लिए प्लेऑफ़ में जगह बनाने में विफल रही है। इस दौरान टीम एक बार फाइनल में पहुंची है। 

आईपीएल 2024 में, पंजाब किंग्स ने केवल पांच मैच जीते थे और टीम पॉइंट्स टेबल में नौवें स्थान पर रही थी। टीम का प्रदर्शन उतार-चढ़ाव भरा रहा था। एक तरफ पंजाब किंग्स ने टी20 क्रिकेट में सबसे सफल रन चेज दर्ज किया, जहां उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ ईडन गार्डन में 262 रनों का पीछा किया और चेपॉक में पांच बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स को हराया, लेकिन फिर भी टीम लय हासिल नहीं कर पाई।

कप्तान शिखर धवन की चोट ने भी पंजाब किंग्स के खराब प्रदर्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, और यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या पंजाब किंग्स बाएं हाथ के बल्लेबाज के साथ बने रहते हैं, जो इस साल के अंत में 39 साल के हो जाएंगे।

5379487