Logo
T20 World cup final, india vs south africa: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी20 विश्व कप फाइनल खेला जाएगा। इस महामुकाबले से पहले सोशल मीडिया और एक्स पर God's Plan ट्रेंड कर रहा है। इसकी शुरुआत कैसे हुई और क्यों इसकी चर्चा हो रही है। आइए जानते हैं।

What is God's Plan why is it trending ahead of T20 World cup final: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल आज (शनिवार) को बारबाडोस में होगा। भारत के पास 17 साल बाद टी20 विश्व कप जीतने का मौका है तो साउथ अफ्रीका पही बार आईसीसी विश्व कप के फाइनल में पहुंचीं है और उसके पास अपने पर लगे चोकर्स के टैग को हटाने का सुनहरा चांस है। हालांकि, इस महामुकाबले से पहले God's Plan की बात हो रही। ये कीवर्ड सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है। आखिर क्या है ये God's Plan, कैसे इसकी चर्चा शुरू हुई। 

God's Plan यानी सीधे शब्दों में समझें तो भगवान की योजना। क्या 17 साल बाद भारत टी20 विश्व कप जीतेगा या अफ्रीका का सूखा खत्म होगा। आखिर God's Plan किसके खाते में आएगा। God's Plan की चर्चा सबसे पहले आईपीएल 2024 में हुई थी, जब कोलकाता नाइट राइडर्स के बैटर रिंकू सिंह ने किया था। रिंकू ने केकेआर के चैंपियन बनने के बाद टीम के ओनर शाहरुख खान के सामने ये बात कही थी कि टीम का खिताब जीतना भगवान की योजना थी यानी god's plan था। खुद शाहरुख खान ने भी खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाने के लिए टीम के ड्रेसिंग रूम में ऐसा कहा था। 

इसके बाद टी20 विश्व कप से पहले ये कीवर्ड सुर्खियों में आया था, जब विराट कोहली ने आईसीसी के वीडियो में टूर्नामेंट में टीम इंडिया की उम्मीदों को  God's Plan baby बताया था। यानी उन्होंने ये उम्मीद जताई थी कि इस बार भगवान भारत को विश्व कप जिताएगा। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by ICC (@icc)

अब ये देखना दिलचस्प होगा कि इस बार भगवान की योजना किसको चैंपियन बनाती है। क्या भारत 2013 के बाद कोई आईसीसी ट्रॉफी जीतता है या साउथ अफ्रीका का इंतजार खत्म होता है। भारत ने पिछली बार 2013 में इंग्लैंड को उसी के घर में हराकर चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी। इसके बाद से टीम इंडिया के हाथ आईसीसी ट्रॉफी नहीं आई है। 

5379487