When Vinesh Phogat Return India: भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट की अपील पर फैसला आने में देरी हो रही है। फैसले की तारीख एक के बाद बढ़ाई जा रही है। पहले मंगलवार 13 अगस्त को CAS विनेश की अपील पर फैसला सुनाने वाला था। वहीं, अब फैसले की तारीख आगे बढ़ा दी गई है और नई डेट 16 अगस्त दी है। लगातार दिन बढ़ने से भारत में इंतजार बढ़ रहा है। भारतीय फैंस को उम्मीद है कि विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल मिलेगा। 

इस बीच विनेश फोगाट अभी पेरिस में ही है। पूर्व भारतीय रेसलर बजरंग पुनिया ने एक्स पर पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने विनेश फोगाट के भारत लौटने की जानकारी दी है।  

विनेश की अपील में क्या?  
विनेश फोगाट से भारत को गोल्ड मेडल की उम्मीद थी। उन्होंने एक ही दिन में 3 मुकाबले जीते थे। वहीं, फाइनल मुकाबला होने वाला था। इससे पहले ही खबर आई कि विनेश का वजन 100 ग्राम अधिक निकला, जिससे उन्हें फाइनल के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया और अब उन्हें कोई पदक नहीं मिलेगा। इधर, ऐसी खबर के सामने आने के बाद भारत में निराशा छा गई तो कुछ लोगों में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संघ को लेकर गुस्सा देखा गया। 

अयोग्य होने से टूटी, कुश्ती से लिया संन्यास
विनेश फोगाट खुद काफी दुखी हो गईं। उन्होंने संन्यास का ऐलान करने का फैसला कर लिया। विनेश ने अपनी एक्स पोस्ट में लिखा- मां, कुश्ती मेरे से जीत गई। मैं हार गई, माफ करना आपका सपना मेरी हिम्मत सब टूट चुके इससे ज्यादा ताकत नहीं रही अब। अलविदा कुश्ती 2001-2024 🙏 आप सबकी हमेशा ऋणी रहूँगी माफी 🙏🙏। इतना लिखकर विनेश फोगाट ने कुश्ती से संन्यास ले लिया।  
 
विनेश फोगाट को लेकर भारत सरकार और भारतीय ओलंपिक संघ ने अपनी तरफ से कोशिशें शुरू कीं। विनेश ने कोर्ट पर आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) में अपील की।  भारत सरकार की तरफ से विनेश फोगाट को वकील मिला। हरीश साल्वे ने उनकी तरफ से पैरवी की। विनेश ने केस में दो अपील की। पहली 100 ग्राम अधिक वजन को लेकर और दूसरी उन्हें संयुक्त रूप से सिल्वर मेडल देने की अपील भी की। हालांकि पहली अपील कोर्ट ने खारिज कर दी। जबकि दूसरी अपील को स्वीकार कर लिया गया।