Logo
ENG vs SL 1st Test: इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला मैनचेस्टर में खेला जा रहा है। पहली पारी में इंग्लैंड ने बढ़त बना ली। 

ENG vs SL 1st Test: मैनचेस्टर टेस्ट के तीसरे दिन इंग्लैंड पहली पारी में 358 रन बनाकर ऑलआउट हो गया। टीम से विकेटकीपर जैमी स्मिथ ने करियर का पहला शतक लगाया। उनकी सेंचुरी के दम पर होम टीम ने 122 रन की बढ़त हासिल कर ली। श्रीलंका से असिथा फर्नांडो ने 4 विकेट लिए। पहले सेशन में ही श्रीलंका ने अपनी दूसरी पारी भी शुरू कर दी। सेशन खत्म होने तक टीम ने 3 ओवर में 10 ही रन के स्कोर पर 3 विकेट गंवा भी दिए।  

जैमी स्मिथ ने दिलाई इंग्लैंड को मजबूत लीड 
इंग्लैंड ने तीसरे दिन 259/6 के स्कोर से अपनी पारी आगे बढ़ाई। जैमी स्मिथ ने 72 रन के स्कोर से खेलना शुरू किया, उनके सामने गस एटकिंसन 20 रन बनाकर आउट हुए, लेकिन टीम का स्कोर 300 के पार पहुंच गया। स्मिथ ने शतक लगाया, लेकिन वह भी 111 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। 

आखिर में मैथ्य पॉट्स ने 17, मार्क वुड ने 22 और शोएब बशीर ने 3 रन बनाकर टीम का स्कोर 358 रन तक पहुंचा दिया। श्रीलंका से असिथा फर्नांडो ने 4 और प्रबाथ जयसूर्या ने 3 विकेट लिए। विश्वा फर्नांडो को 2 और मिलन रत्नायके को एक सफलता मिली। 

कौन हैं जैमी स्मिथ?
24 साल के जैमी स्मिथ ने इसी साल वेस्टइंडीज के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट में डेब्यू किया। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में 2 फिफ्टी लगाकर सभी का ध्यान खींचा। उनका नाम इसलिए भी सामने आया, क्योंकि उन्हें जॉनी बेयरस्टो की जगह शामिल किया गया। स्मिथ ने अब श्रीलंका के खिलाफ करियर की पहली सेंचुरी लगा दी। उन्होंने इंग्लैंड के लिए 2 वनडे भी खेले हैं, हालांकि वह अब तक टी-20 डेब्यू नहीं कर सके।  वह सरे के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं और इंग्लैंड के लिए अंडर-19 वर्ल्ड कप भी खेल चुके हैं। 

स्मिथ ने कौन सा रिकॉर्ड बनाया 
जैमी स्मिथ ने 24 साल, 40 दिन की उम्र में इंग्लैंड से शतक लगाया। इसी के साथ वह इंग्लैंड के लिए सेंचुरी लगाने वाले सबसे युवा विकेटकीपर बन गए। उसे पहले लेस अमीस ने 1930 में 24 साल 60 दिन की उम्र में सेंचुरी लगाई थी। यानी स्मिथ ने 94 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया।

5379487