Logo
Who is Nikhil Chaudhary : बिग बैश लीग के इस सीजन में भारत में जन्मा एक क्रिकेटर धमाल मचा रहा है। डेब्यू सीजन में ही इस खिलाड़ी ने अपनी गेंदबाजी और पावर हिटिंग से सबका दिल जीत लिया।

Who is Nikhil Chaudhary : ऑस्ट्रेलिया में बिग बैश लीग 2023 खेला जा रहा है। इसमें भारतीय मूल के ऑलराउंडर निखिल चौधरी छाए हुए हैं। निखिल इस सीजन में होबार्ट हरिकेंस की तरफ से खेल रहे हैं। उन्होंने नए साल के पहले दिन बिग बैश लीग में अपना पहला विकेट हासिल किया। वो भारत में पैदा होने वाले दूसरे क्रिकेटर हैं, जो बिग बैश लीग खेल रहे हैं। 

कम ही लोगों को ये पता होगा कि निखिल दिल्ली में जन्मे हैं और उन्होंने घरेलू क्रिकेट पंजाब से खेला है। हालांकि, भारत में क्रिकेट करियर परवान चढ़ता नहीं देख उन्होंने ऑस्ट्रेलिया का रुख करने का फैसला लिया और वो 4 साल पहले वो ऑस्ट्रेलिया आ गए थे। 

पंजाब की तरफ से खेल चुके हैं निखिल
ऑस्ट्रेलिया आने के बाद उन्होंने यहां क्लब क्रिकेट खेलना शुरू किया और जल्द ही अपनी पावर हिटिंग और स्पिन गेंदबाजी से सबको प्रभावित करना शुरू कर दिया। इसके बाद हरिकेंस टीम की तरफ से उनको बुलावा आया। निखिल चौधरी ने 2016-17 में एक इंटर स्टेट टी20 टूर्नामेंट में पंजाब के लिए डेब्यू किया था। निखिल ने हरभजन सिंह की कप्तानी में भी कई मुकाबले खेले थे। 

'हरभजन के साथ खेलने को लेकर नर्वस था'
इस ऑलराउंडर ने ईएसपीएनक्रिकइंफो से बातचीत में कहा कि भारत में क्रिकेट बिल्कुल अलग है। बड़े खिलाड़ियों को भगवान जैसा पूजा जाता है। मैं भी जब पहली बार हरभजन सिंह के अंडर खेला तो नर्वस था। वो तब बड़े खिलाड़ी थे। लेकिन, धीरे-धीरे जब मेरी उनसे बातचीत बढ़ी तो पता चला कि वो काफी विनम्र इंसान हैं। 

भारतीय मूल के निखिल ने BBL में डेब्यू किया है
निखिल बड़े हिट्स लगाने में माहिर हैं। उन्होंने क्वींसलैंड टी20 मैक्स टूर्नामेंट के एक मुकाबले में 28 गेंदों में 71 रन की पारी खेली थी। इसमें 7 छक्के शामिल थे। निखिल की इसी पावर हिटिंग को देखने के बाद होबार्ट हरिकेंस ने बिग बैश लीग के इस सीजन के लिए उन्हें साइन किया। 

बीबीएल के डेब्यू पर निखिल ने पर्थ स्कॉर्चर्स के खिलाफ 40 रन बनाए थे। फिर निखिल मेलबर्न स्टार्स के खिलाफ भी ताबड़तोड़ बैटिंग की थी। इस मैच में उन्होंने पाकिस्तानी पेसर हारिस रऊफ की एक गेंद पर पॉइंट के ऊपर से हैरतअंगेज छक्का लगाया था। 

5379487