Who Is Raj Limbani U19 World Cup 2024 : भारतीय क्रिकेट टीम का साउथ अफ्रीका में खेले जा रहे अंडर-19 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन जारी है। भारत ने सुपर-6 के पहले मैच में न्यूजीलैंड को एकतरफा अंदाज में 214 रन से मात दी।

पहले बल्लेबाजों और फिर गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड पर हमला बोला और पूरे मैच में कीवी टीम को बैकफुट पर ही रखा। बल्लेबाजी में जहां मुशीर खान तो वहीं गेंद से सौम्य पांडे ने चमके। इन दोनों के अलावा एक और खिलाड़ी ने मैच में अपनी छाप छोड़ी। इस खिलाड़ी का नाम राज लिंबानी है। 

राज लिंबानी ने न्यूजीलैंड की पारी के पहले ओवर में ही कमाल की गेंदबाजी की और 2 विकेट झटके। इसमें से पहला विकेट तो उन्होंने पहली ही गेंद पर लिया। राज ने न्यूजीलैंड की पारी की पहली गेंद पर ही ओपनर टॉम जोंस को क्लीन बोल्ड मारा। राज की इस गेंद को देखकर यही लगा कि भारत को नया स्विंग का सुल्तान मिल गया। 

राज ने पहले ओवर में दो विकेट झटके
राज की ये गेंद बेहद तेजी से अंदर की तरफ आई। गेंद की रफ्तार इतनी थी कि जोंस जब तक बल्ला लाते, तब तक गेंद विकेट से जा टकराई और जोंस को बिना खाता खोले ही पवेलियन लौटना पड़ा। इसके बाद ओवर की 5वीं गेंद पर उन्होंने स्नेहित रेड्डी को भी आउट कर दिया। 

राज के पास रफ्तार के साथ स्विंग है
लिंबानी की ये बॉल भी पिच पर पड़ने के बाद तेजी से स्विंग होकर अंदर की तरफ आई थी और जाकर सीधे रेड्डी के पैड से जा टकराई थी। वो भी समय पर बल्ला नीचे नहीं ला पाए थे। रेड्डी को भी शून्य के स्कोर पर पवेलियन लौटना पड़ा। इस तरह राज ने 5 गेंद के भीतर ही 2 विकेट झटक लिए। 

पठान-पंड्या ब्रदर्स के क्लब में खेले हैं राज
राज ने अपने क्रिकेट का ककहरा बड़ौदा के उसी मोतीबाग क्रिकेट क्लब से सीखा है, जहां से पठान (इरफान और युसूफ) और पंड्या ब्रदर्स (हार्दिक और क्रुणाल) ने अपने खेल को निखारा।

2017 से 2021 तक राज ने बड़ौदा के इसी क्लब में अपने खेल को तराशा और तेज गेंदबाजी की बारीकियां सीखीं। इसी दौरान उन्होंने जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी को करीब से देखना शुरू किया। उन्हें 2021 में वीनू मांकड और कूच बिहार ट्रॉफी में खेलने का मौका मिला। तीन साल के भीतर खेले 12 मुकाबलों में राज लिंबानी ने 52 विकेट झटके। 

इरफान पठान को भी पेस से कर चुके परेशान
इसी दौरान इरफान पठान की राज पर नजर पड़ी। इससे जुड़ा एक किस्सा राज ने हाल ही में स्पोर्ट्सकीड़ा को दिए इंटरव्यू में साझा किया था। राज ने बताया था, "इरफान पठान हमारे क्लब में अभ्यास के लिए एक दिन आए। मैंने उन्हें गेंदबाजी की। मेरी पेस अच्छी थी और मैंने उन्हें कई बार बीट किया। इसके बाद उन्होंने पूछा कि ये गेंदबाज कौन है? इसके बाद एनसीए बैंगलुरू में एक मैच हुआ था। तब भी इरफान 10-12 दिन के लिए हमारे साथ थे। तब से ही उन्हें ये पता है कि ये लड़का बड़ौदा से है।"

राज लिंबानी अबतक अंडर-19 विश्व कप के तीन मैच में 4 विकेट ले चुके हैं।