Sam Cook: SA20 लीग अब अपने अंतिम पड़ाव पर है। बुधवार को खेले गए एलिमिनेटर मैच में जॉबर्ग सुपर किंग्स (JSK) ने पार्ल रॉयल्स (PR) को 9 विकेट से हराकर क्वालिफायर-2 में जगह पक्की की। एलिमिनेटर मैच में JSK की जीत के हीरो तेज गेंदबाज सैम कुक रहे। इंग्लैंड के अनकैप्ड तेज गेंदबाज ने 3.5 ओवर में सिर्फ 24 रन देकर 4 सफलताएं प्राप्त कीं। डेब्यू मैच खेल रहे कुक की गेंदबाजी के आगे पार्ल रॉयल्स के खिलाड़ियों ने घुटने टेक दिए और पूरी टीम सिर्फ 138 के स्कोर पर ही ढेर हो गई। जवाब में JSK ने मात्र 13.2 ओवर में 1 विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया। सलामी बल्लेबाज ल्यूस डु प्लॉय ने 43 गेंदों पर 68 रन और कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 34 गेंदों पर 55* रन बनाए। क्वालीफायर 2 में JSK का सामना डरबन सुपर जायंट्स से होगा।

ये भी पढ़ें: 44 की उम्र में 18 साल वाली तेजी, धोनी के दोस्त ने पीछे दौड़कर पकड़ा कमाल का कैच, बार-बार देखने का करेगा मन

लॉफबोरो यूनिवर्सिटी में मिला मौका
सैम कुक को प्रोफेशनल क्रिकेट में पहली सफलता तब मिली जब वह लॉफबोरो यूनिवर्सिटी में छात्र थे। उन्होंने इतिहास और अंतरराष्ट्रीय संबंधों का अध्ययन किया। इस दौरान उन्हें यूनिवर्सिटी में क्रिकेट खेलने का मौका भी मिला। उन्होंने मार्च 2016 में 18 साल की उम्र में सरे के खिलाफ लॉफबोरो MCCU के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया। 2017 काउंटी चैंपियनशिप के दौरान वह एसेक्स टीम में शामिल हुए। उन्होंने 2017 के इंग्लैंड दौरे के दौरान वेस्टइंडीज के खिलाफ एसेक्स के लिए एक अभ्यास खेल भी खेला था। धीरे-धीरे कुक एसेक्स के मुख्य तेज गेंदबाज बन गए। काउंटी चैंपियनशिप के 2021 और 2022 संस्करण में कुक का प्रदर्शन शानदार रहा। उन्होंने क्रमशः 50 और 51 विकेट लिए।

एलिस्टर कुक के साथ शेयर किया ड्रेसिंग रूम
महान इंग्लिश बल्लेबाज सर एलिस्टर कुक ने 2018 की गर्मियों में अपने संन्यास के बाद भी एसेक्स के लिए काउंटी क्रिकेट खेलना जारी रखा। इस दौरान कुक ने सैम कुक के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर किया। सैम ने कहा था कि कुक जैसे महान खिलाड़ी के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर करने से उन्हें आत्मविश्वास मिला। सैम कुक ने 74 प्रथम श्रेणी मुकाबलों में 19.94 की शानदार औसत से 265 विकेट लिए हैं। सैम कुक ने मैनचेस्टर ओरिजिनल्स के खिलाफ मेन्स हंड्रेड 2022 के फाइनल में ट्रेंट रॉकेट्स के लिए 18 रन देकर 4 विकेट लिए थे।

ये भी पढ़ें: IND vs ENG: क्रिकेट से ब्रेक मिला तो मुंबई पहुंचे ये भारतीय क्रिकेटर, वायरल हो रहीं तस्वीरें और वीडियो