Why Navdeep Singh silver medal was upgraded to gold: पेरिस पैरालंपिक में शनिवार रात फुलऑन ड्रामा हुआ। मेंस जेवलिन थ्रो F41 इवेंट का गोल्ड मेडल ईरान के सजदेघ सायह को मिला था और सिल्वर मेडल भारत के नवदीप सिंह की झोली में आया था। लेकिन, सजदेघ के अयोग्य घोषित होने की वजह से नवदीप का सिल्वर मेडल गोल्ड में तब्दील हो गया और इस तरह टोक्यो पैरालंपिक में नवदीप को मिली नाकामी एक झटके में स्वर्ण पदक में बदल गई। 

इवेंट में नवदीप 47.32 मीटर के थ्रो के साथ दूसरे स्थान पर रहे थे। उन्होंने पैरालंपिक रिकॉर्ड तोड़ा था। लेकिन, बाद में ईरान के एथलीट सजदेघ ने 47.64 मीटर का थ्रो कर ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। लेकिन, बाद में सजदेघ सायह को 'अनुचित आचरण' के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया। ईरान ने इस फैसले के खिलाफ अपील की। लेकिन, अपील खारिज कर दी गई और इस तरह सिल्वर मेडल जीतने वाले नवदीप को गोल्ड मेडल मिला। 

क्यों ईरान के एथलीट को अयोग्य घोषित किया गया?
जेवलिन थ्रो इवेंट में गोल्ड मेडल जीतने के बाद ईरान के पैरा एथलीट सजदेघ सायह ने एक झंडा फहराया, जिसके बारे में उन्होंने बाद में दावा किया कि वह पहले शिया इमाम अली इब्न अबी तालिब की पत्नी उम्म अल-बनिन का था। तकनीकी अपराध के लिए प्रतियोगिता के दौरान पहले ही एक पीला कार्ड अर्जित करने के बाद, उन्हें इंटरनेशनल पैरालंपिक कमेटी (आईपीसी) के नियम 8.1 के तहत इस दूसरे अपराध के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया, जिसमें कहा गया है, "आईपीसी कोड ऑफ कंडक्ट और विश्व पैरा एथलेटिक्स आचार संहिता (दोनों आईपीसी वेबसाइट पर स्थित हैं) विश्व पैरा एथलेटिक्स मान्यता प्राप्त प्रतियोगिताओं के सभी प्रतिभागियों पर लागू होंगे। इन नियमों का कोई भी उल्लंघन विश्व पैरा एथलेटिक्स आचार संहिता में उल्लिखित प्रक्रियाओं के अनुसार निर्धारित किया जाएगा।"

आईपीसी कोड ऑफ एथिक्स के तहत, "पैरा एथलीट के लिए खेल को बढ़ावा देने और लोकतंत्र, सशक्तिकरण, समानता और मानवाधिकारों की सुरक्षा के अलावा किसी भी राजनीतिक एजेंडे को बढ़ावा देने के लिए पैरालंपिक खेलों और पैरालंपिक आंदोलन का उपयोग करने की मनाही होती है।" ईरान की अपील के बाद पुरुषों की भाला फेंक F41 स्पर्धा का पदक समारोह स्थगित कर दिया गया था। 

सायह ने अपनी दलील में क्या कहा?
ईरान के एथलीट सायह की अपील उनके इस दावे पर केंद्रित थी कि झंडा एक धार्मिक प्रतीक था, न कि राजनीतिक। हालांकि, IPC नियम पैरा-एथलीट के देश के अलावा किसी अन्य झंडे को प्रदर्शित करने की अनुमति नहीं देती है। सायह ने यह भी दावा किया कि उन्होंने टोक्यो पैरालिंपिक में अली इब्न अबी तालिब का झंडा फहराया था, जहां उन्होंने रजत पदक जीता था, लेकिन उन्हें फटकार नहीं लगाई गई थी। इस दावे की पुष्टि नहीं की जा सकी। यह भी संभव है कि सायह ने टोक्यो में केवल एक पीला कार्ड अर्जित किया हो और इस तरह अयोग्यता से बच गए हों।

अंततः, ईरान की अपील को आईपीसी द्वारा खारिज कर दिया गया, और पुरुषों की भाला फेंक एफ41 स्पर्धा का पदक समारोह आयोजित किया गया, जिसमें नवदीप को स्वर्ण पदक प्रदान किया गया - जो पैरालंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले केवल 13 भारतीयों में से एक हैं।

सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल किसको मिला?
इस इवेंट का सिल्वर मेडल चीन के सन पेंगजियांग (44.72) के नाम रहा जबकि इराक के नुखाइलावी वाइल्डन (40.46) ने कांस्य पदक जीता। एफ41 कैटेगरी छोटे कद के एथलीटों के लिए है।