Paris Olympics medal tally india vs pakistan: पेरिस ओलंपिक में भारत को पहले अपने स्वर्ण पदक का इंतजार है। लेकिन, पाकिस्तान ने ऐसा कर लिया। जेवलिन थ्रो के फाइनल में पाकिस्तान के अरशद नदीम ने गुरुवार देर रात गोल्ड मेडल जीता। मौजूदा ओलंपिक चैंपियन भारत के नीरज चोपड़ा सीजन के बेस्ट थ्रो के साथ दूसरे स्थान पर रहे। उन्हें सिल्वर मेडल मिला। अब पेरिस ओलंपिक में गिनती के ही इवेंट बचे हैं और भारत के गोल्ड जीतने की उम्मीद अब बिल्कुल धुंधली है। दूसरी तरफ, पाकिस्तान ये गोल्ड मेडल जीतकर इतरा रहा है। 

पाकिस्तान ने ओलंपिक में 40 साल के लंबे इंतजार के बाद गोल्ड मेडल जीता है। पाकिस्तान ने इससे पहले, 1984 में लॉस एंजिल्स ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता था। पाकिस्तान को ये सोना उसकी हॉकी टीम ने दिलाया था। 1984 के बाद ये पहला मौका है, जब पाकिस्तान की झोली में गोल्ड मेडल आया है। ये ओलंपिक इतिहास में पाकिस्तान का चौथा स्वर्ण पदक है। इससे पहले के तीन उसे हॉकी में मिले हैं। 

पाकिस्तान मेडल टैली में भारत से ऊपर
पाकिस्तान ने इससे पहले, 1992 में अपना आखिरी ओलंपिक मेडल जीता था। तब उसकी हॉकी टीम ने बार्सिलोना ओलंपिक में कांस्य पदक अपने नाम किया था। अब 32 साल बाद पाकिस्तान को ओलंपिक पदक मिला है और इसमें भी 92 का एक खास संयोग बना है। अऱशद ने जेवलिन थ्रो के फाइनल में 92.97 मीटर का थ्रो कर गोल्ड जीता। 

पेरिस ओलंपिक की मेडल टैली की अगर बात करें तो पाकिस्तान एक गोल्ड जीतकर ही 53वें स्थान पर पहुंच गया है। जबकि भारत ने अबतक कुल 5 पदक जीते हैं। इसमें शूटिंग में तीन ब्रॉन्ज, एथलेटिक्स में एक सिल्वर और हॉकी में ब्रॉन्ज मेडल शामिल है। भारत मेडल टैली में 64वें स्थान पर है। भारत पाकिस्तान से इसलिए पीछे है क्योंकि मेडल टैली में रैंकिंग गोल्ड जीतने के आधार पर बनती है। अरशद नदीम के गोल्ड के कारण ही पाकिस्तान भारत से ऊपर है।