ICC Women’s T20 World Cup 2024 Schedule Announced: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने रविवार को बांग्लादेश में 3 से 20 अक्टूबर तक होने वाले 9वें आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 के शेड्यूल का ऐलान कर दिया। 18 दिन तक चलने वाले इस विश्व कप में 10 टीमों के बीच कुल 23 मुकाबले खेले जाएंगे। बांग्लादेश के दो वेन्यू शेर-ए-बांग्ला नेशनल क्रिकेट स्टेडियम और सिलहट इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में टी20 विश्व कप के मैच खेले जाएंगे। 

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 का शेड्यूल ढाका में हुए एक कार्य़क्रम में घोषित किया गया। इसमें बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष नजमुल हसन, आईसीसी के सीईओ ज्योफ एलार्डिस और भारत और बांग्लादेश महिला क्रिकेट टीम की कप्तान- हरमनप्रीत कौर और निगार सुल्ताना ने भी हिस्सा लिया। विश्व कप के ऑफिशिय़ल शेड्यूल के ऐलान से पहले बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपने घर पर भारतीय और बांग्लादेश की महिला टीम की कप्तानों से मुलाकात की और एक सफल विश्व कप के लिए शुभकामनाएं दीं। 

भारत-पाकिस्तान एक ही ग्रुप में
ग्रुप-ए में 6 बार के विजेता ऑस्ट्रेलिया, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और क्वालीफायर 1 शामिल हैं, जिनके मैच सिलहट में होंगे। जबकि मेजबान बांग्लादेश, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और क्वालीफायर 2 के बीच ग्रुप-बी मैच ढाका में खेले जाएंगे।

ओपनिंग मैच साउथ अफ्रीका-इंग्लैंड के बीच
टी20 वर्ल्ड कप के शुरुआती दिन यानी 3 अक्टूबर को ढाका में शाम के मैच में बांग्लादेश का सामना क्वालीफायर 2 से होगा। इससे पहले, 2023 की रनरअप दक्षिण अफ्रीका टी20 विश्व कप के शुरुआती मैच में इंग्लैंड से भिड़ेगी। 

महिला टी20 विश्व कप के ग्रुप
Group A: ऑस्ट्रेलिया, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, क्वालिफायर-1

Group B: साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश, क्वालिफायर-2

टी20 विश्व कप का फॉर्मेट
ग्रुप-ए और ग्रुप-बी से शीर्ष दो टीमें 17 अक्टूबर को सिलहट में और 18 अक्टूबर को ढाका में होने वाले सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। टी20 विश्व कप का फाइनल 20 अक्टूबर को ढाका के शेरे बांग्ला नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रिजर्व डे होगा। 

भारतीय महिला क्रिकेट टीम का टी20 विश्व कप 2024 का शेड्यूल
पहला मैच: भारत बनाम न्यूजीलैंड (4 अक्टूबर, सिलहट)
दूसरा मैच: भारत बनाम पाकिस्तान (6 अक्टूबर, सिलहट)
तीसरा मैच: भारत बनाम क्वालिफायर-1 (9 अक्टूबर, सिलहट)
चौथा मैच: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (13 अक्टूबर, सिलहट)