नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को क्राइस्टचर्च में खेले गए दूसरे टेस्ट में भी तीन विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने 2 टेस्ट की सीरीज में मेजबान टीम का पूरी तरह सफाया कर दिया। ऑस्ट्रेलिया की इस जीत के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 की साइकिल में बड़ा बदलाव हुआ है। न्यूजीलैंड का क्लीन स्वीप करने का ऑस्ट्रेलिया को फायदा मिला है। अब कंगारू टीम दूसरे स्थान पर आ गई है। वहीं, टॉप पर भारत है। न्यूजीलैंड विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में अब तीसरे स्थान पर है। 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की मौजूदा स्थिति को देखकर यही लग रहा है कि शीर्ष दो टीमें यानी भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ही अगला फाइनल खेला जाएगा। बता दें कि पिछला फाइनल भी भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुआ था, जिसमें टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था। वहीं, 2021 में हुए WTC के पहले फाइनल में भारत को न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। 

मौजूदा WTC साइकिल का फाइनल जून 2025 में लॉर्ड्स में खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया अब दूसरे स्थान पर आ गया है। उसके 62.50 पर्सेंटेज पॉइंट्स हैं। ऑस्ट्रेलिया ने अबतक 12 टेस्ट खेले हैं। इसमें 8 जीते और तीन हारे हैं। 1 मुकाबला ड्रॉ रहा है। ऑस्ट्रेलिया के अलग-अलग वजहों से 10 अंक काटे गए हैं। इसी आधार पर फिलहाल, उसके 62.50 पर्सेंटेज पॉइंट हैं। 

भारत के 68.51 पर्सेंटेज पॉइंट हैं
भारत ने 9 टेस्ट में 6 जीते, 2 हारे और एक मुकाबला ड्रॉ कराया है। भारत के भी दो अंक कटे हैं। भारत के फिलहाल 74 अंक हैं। वहीं, पर्सेंटेज पॉइंट्स 68.51 हैं। तीसरे स्थान पर काबिज न्यूजीलैंड ने अबतक  टेस्ट खेले हैं, इसमें तीन जीते और इतने ही हारे हैं। उसके 50 पर्सेंटेज पॉइंट हैं। 

कैसे मिलते हैं WTC में पॉइंट्स?
विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका के तहत, टीम को टेस्ट जीतने पर 12 अंक मिलते हैं, टाई होने पर 6 और ड्रॉ होने पर 4 अंक मिलते हैं। हर टीम WTC साइकिल में अलग-अलग संख्या में टेस्ट मैच खेलती है। ऐसे में रैंकिंग का फैसला पॉइंट्स के आधार पर होता है। धीमे ओवर रेट के कारण अंक काटे जाते हैं। इसी वजह से तीन टेस्ट जीतने के बावजूद इंग्लैंड के 21 ही अंक हैं। उसके 19 अंक काटे गए हैं। 

भारत शीर्ष पर है
भारत अगले कुछ महीनों तक टॉप पर रह सकता है। बांग्लादेश-श्रीलंका सीरीज के बाद कुछ दिनों तक टेस्ट सीरीज नहीं खेली जाएगी। भारत को इस साइकिल में अभी तीन टेस्ट सीरीज खेलनी है। इसमें दो घर में और एक ऑस्ट्रेलिया में खेलना है। भारत को इस साल सितंबर में बांग्लादेश से दो टेस्ट की सीरीज के बाद न्यूजीलैंड से अक्टूबर में 3 मैच की सीरीज खेलनी है। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 5 टेस्ट खेलने हैं। 

ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर काबिज
ऑस्ट्रेलिया की टीम फिलहाल, दूसरे स्थान पर है। अब उसे मौजूदा साइकिल में एक और टेस्ट सीरीज खेलनी है। इस साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया 5 टेस्ट की सीरीज में भारत की मेजबानी करेगा। इसी टेस्ट सीरीज से ही पिछली बार की दोनों फाइनलिस्ट टीम तय हुई थी और मौजूदा स्थिति देखकर तो यही लग रहा है कि इस बार भी फाइनल यही सीरीज तय करेगी।