Logo
Ranji Trophy 2024: पुडुचेरी के खिलाफ रणजी ट्रॉफी में मिली हार के बाद दिल्ली की टीम में बड़ा बदलाव हुआ है। यश धुल को कप्तानी से हटा दिया गया है। उनके स्थान पर एक बैटर को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

नई दिल्ली। रणजी ट्रॉफी 2024 के एक मुकाबले में पुडुचेरी के हाथों 9 विकेट से हार झेलने के बाद दिल्ली क्रिकेट में भूचाल आ गया है। इस हार के कुछ घंटों बाद ही यश धुल को दिल्ली की कप्तानी से हटा दिया गया है। उनके स्थान पर मध्यक्रम के बैटर हिम्मत सिंह को बाकी बचे टूर्नामेंट के लिए टीम की कप्तानी सौंपी गई है। हिम्मत ने पिछले सीज़न में दिल्ली को मुंबई के खिलाफ मैच में यादगार जीत दिलाई थी और वो बुची बाबू क्रिकेट टूर्नामेंट में टीम के कप्तान भी थे।

दिल्ली की रणजी टीम के कोच देवांग गांधी ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया, "यह सेलेक्टर्स का फैसला था। मेरे लिए, यश का रन बनाना सबसे महत्वपूर्ण बात है। वह दिल्ली क्रिकेट और शायद भारतीय क्रिकेट का भी भविष्य हैं। उनका ख्याल रखना जरूरी है। जो कुछ भी उसे अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करने और रन बनाने में मदद करता है उसे प्राथमिकता दी जानी चाहिए। उन्हें मैदान के बाहर ध्यान भटकाने की जरूरत नहीं है।"

'यश धुल बैटिंग पर फोकस करेंगे'
डीडीसीए के संयुक्त सचिव राजन मनचंदा ने कहा, "हम चाहते हैं कि यश (धुल) अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करें, इसीलिए हमने उन्हें कप्तानी की जिम्मेदारी से मुक्त कर दिया है।"
यश धुल का पुडुचेरी के खिलाफ मुकाबले में न तो बल्ला चला और न ही कप्तानी में वो धार नजर आई। यश ने पुडुचेरी के खिलाफ दोनों पारियों को मिलाकर 25 रन ही बनाए थे। अब दिल्ली को रणजी ट्रॉफी में अपना अगला मैच 12 जनवरी को जम्मू-कश्मीर से खेलना है। 

धुल पिछले सीजन में बने थे दिल्ली के कप्तान
21 साल के यश धुल को दिल्ली टीम को पटरी पर लाने के इरादे से पिछले सीजन में कप्तान नियुक्त किया गया था। अंडर-19 विश्व कप विजेता कप्तान ने 2022 में दिल्ली की सीनियर टीम के साथ शानदार डेब्यू सीज़न में तीन मैचों में 479 रन बनाए थे, जिसमें 3 शतक शामिल थे। हालांकि, अगले सीज़न में, वह 10 पारियों  में केवल 270 रन ही बना सके थे।

दिल्ली की टीम में हुए 3 बदलाव
जम्मू-कश्मीर के खिलाफ मैच के लिए दिल्ली की 18 सदस्यीय टीम में 3 बदलाव हुए हैं। ईशांत शर्मा टीम के साथ ट्रैवल नहीं करेंगे। वो सिर्फ घरेलू मैच ही खेलेंगे। नवदीप सैनी को इंग्लैंड लॉयंस के खिलाफ मैच के लिए इंडिया-ए टीम में चुना गया है। बाएं हाथ के स्पिनर विकास मिश्रा को टीम से बाहर कर दिया गया है। सलामी बल्लेबाज सलिल मल्होत्रा, बाएं हाथ के तेज गेंदबाज कुलदीप यादव और मध्यम तेज गेंदबाज प्रिंस यादव को टीम में शामिल किया गया है।

5379487