नई दिल्ली. वनडे वर्ल्ड कप के बाद अब टी20 की बारी है। अगले साल जून में अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में टी20 विश्व कप खेला जाएगा। भारत इस टूर्नामेंट में 3 से अधिक स्पिन गेंदबाजों के साथ उतरे, इसकी संभावना बेहद कम है। ऐसे में खाली तीन स्पॉट के लिए कुल 6 गेंदबाजों के बीच जोर आजमाइश होगी और जिस गेंदबाज के पास विविधता होगी, वही बाजी मारेगा। 

टीम इंडिया टी20 विश्व कप से पहले केवल 6 टी20 मैच और खेलेगी। ऐसे में टीम इंडिया किन 3 स्पिन गेंदबाजों के साथ वर्ल्ड कप में उतरेगी, इसका फैसला आईपीएल से ही होगा। अब आपको बताते हैं कि तीन खाली स्थानों के लिए किन 6 स्पिनर के बीच जंग होगी। 

रवींद्र जडेजा VS अक्षर पटेल
सेलेक्टर्स के लिए ये सबसे मुश्किल फैसला होगा कि रवींद्र जडेजा या अक्षर पटेल में से किसको टी20 विश्व कप के लिए चुनें। दोनों टीम का हिस्सा हों, ऐसा मुश्किल दिख रहा। दोनों की गेंदबाजी करीब-करीब एक जैसी है। दोनों ही अच्छे फील्डर भी हैं।

दोनों ही गेंदबाजों में एक छोर से बल्लेबाजों को बांधे रखने की काबिलियत है। अगर तेज गेंदबाज रन लुटा रहे हैं तो कप्तान इनमें से किसी एक की तरफ ही रुख करेगा। हालांकि, टी20 फॉर्मेट में दो बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाजों के साथ खेलना जोखिम भरा हो सकता है। 

अक्षर छोटे फॉर्मेट के अच्छे खिलाड़ी 
ऐसे में किसी एक को ही विश्व कप के स्क्वॉड में मौका मिल सकता है। फिलहाल, अनुभवी होने के कारण जडेजा का पलड़ा अक्षर के मुकाबले भारी है। हालांकि, इन दोनों में वही चुना जाएगा, जिसका पलड़ा बल्लेबाजी में ज्यादा भारी होगा। छोटे फॉर्मेट में जरूर अक्षर पहली पसंद हो सकते हैं क्योंकि वो स्पिनर्स के अलावा तेज गेंदबाजों के खिलाफ भी आसानी से बड़े शॉट्स लगा सकते हैं। 

युजवेंद्र चहल VS रवि बिश्नोई
टी20 विश्व कप में टीम इंडिया की तरफ से कौन सा लेग स्पिनर खेलेगा? इसका सेलेक्शन भी आसान नहीं होगा। चहल जहां गेंद को हवा देना पसंद करते हैं, वहीं बिश्नोई गेंद को फ्लाइट कम और तेज रफ्तार से फेंकते हैं। बतौर लेग स्पिनर दोनों बेहद अलग गेंदबाज हैं।

पिछले आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन औऱ टी20 में भारत के लिए सबसे अधिक विकेट लेने के बावजूद चहल फिलहाल, सेलेक्टर्स की पहली पसंद नहीं हैं। ऐसे में अगर टी20 विश्व कप की टीम में उन्हें जगह बनाना है तो फिर आईपीएल 2024 में दमदार प्रदर्शन करना होगा। 

दूसरी तरफ, बिश्नोई टी20 फॉर्मेट के लिए ज्यादा तैयार नजर आ रहे। पेस के साथ उनकी लेग स्पिन गेंदबाजी ज्यादा कारगर दिख रही और हाल के मुकाबलों में वो टीम इंडिया के लिए गेमचेंजर साबित हुए हैं। 

कुलदीप यादव VS वॉशिंगटन सुंदर
व्हाइट बॉल क्रिकेट में कुलदीप यादव फिलहाल, टीम इंडिया के फर्स्ट चॉइस स्पिनर हैं और टी20 विश्व कप की टीम में उनका चुना जाना पक्का दिख रहा। लेकिन, टीम इंडिया को संतुलन को लेकर परेशानी का सामना करना पड़ रहा। चूंकि सभी भारतीय तेज गेंदबाज ऐसे नहीं हैं, जो बल्ले से भी योगदान दे सकें, इसलिए प्लेइंग-11 में टीम मैनेजमेंट ऐसे स्पिन गेंदबाजों को रखना पसंद करेगा, जो बैटिंग भी कर सकें। 

सुंदर की राह आईपीएल से खुलेगी
कैरेबियन और अमेरिका के छोटे मैदानों को ध्यान में रखें तो कुलदीप के लिए राह आसान नहीं होगी। जहां तक वॉशिंगटन सुंदर का सवाल है तो उन पर पावरप्ले में गेंदबाजी करने का भरोसा जताया जा सकता है। लेकिन उन्हें हाल ही में कम मौके मिले हैं। ऐसे में अगर आईपीएल में सुंदर अच्छा प्रदर्शन नहीं करते हैं तो कुलदीप के टीम में होने की संभावना ज्यादा नजर आ रही।