AAP leaders march to BJP office:दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को पार्टी दफ्तर में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि इसके पहले की आम आदमी पार्टी बड़ी बने इसे कुचलने के लिए उन लोगों ने (BJP) ने ऑपरेशन झाड़ू शुरू किया है। इस ऑपरेशन झाड़ू के तहत आम आदमी पार्टी के बड़े नेताओं को गिरफ्तार किया जाएगा और ऐसा किया भी जा रहा है। आने वाले समय में आम आदमी पार्टी के बैंक अकाउंट सीज किए जाएंगे। ईडी के वकील की ओर से कोर्ट में यह बात कही भी जा चुका है। इसके बाद हमारी पार्टी के दफ्तर को खाली कराया जाएगा और इसे सड़क पर लाया जाएगा। इन लोगों ने यह तीन प्लान बनाए हैं। उन्हें लगता है कि इस तरह से आम आदमी पार्टी को खत्म किया जा सकेगा। 

AAP दफ्तर के बाहर से लौटे सभी कार्यकर्ता

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आम आदमी पार्टी (AAP) दफ्तर में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करने के बाद रविवार दोपहर बीजेपी मुख्यालय के लिए कूच किया। हालांकि, इससे पहले ही AAP कार्यालय के बाहर दिल्ली पुलिस पहुंच गई। सैंकडों की संख्या में पहुंचे पुलिसकर्मियों ने आम आदमी पार्टी के कार्यककर्ताओं का रास्ता रोक दिया। इसके साथ ही पुलिस ने पार्टी के दफ्तर के बाहर धारा 144 लागू करने का ऐलान कर दिया। करीब आधे घंटे तक पार्टी दफ्तर के बाहर धरना प्रदर्शन करने के बाद आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने अपना धरना प्रदर्शन खत्म कर दिया। 

पुलिस ने दी कानूनी कार्रवाई करने की चेतावनी
पुलिस ने लाउड स्पीकर से कहा कि यहां पर 144 लागू कर दिया गया है। आप लोगों ने विरोध प्रदर्शन के लिए इजाजत नहीं लिया है। आप लोगों का यह जमावड़ा विधि विरुद्ध है। लिहाजा, यहां से जितनी जल्द हो तितर-बितर हो जाएं, अन्यथा आप लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। केजरीवाल ने शनिवार को स्वाती मालीवाल केस में अपने निजी सचिव बिभव कुमार के अरेस्ट होने के बाद बीजेपी दफ्तर के बाहर धरना प्रदर्शन करने का ऐलान किया था। इससे पहले रविवार सुबह दिल्ली पुलिस ने दीन दयाल उपध्याय (डीडीयू) मार्ग पर 144 लागू कर दिया था।  बता दें कि बीजेपी का मुख्यालय डीडीयू मार्ग पर ही  स्थित है।

फर्जी केस बनाकर हमारे लोगों को गिरफ्तार किया गया
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जब से मैं 2015 में सत्ता में आया, उन्होंने (बीजेपी) कितने आरोप लगाए? अब वे कहते हैं कि शराब नीति घोटाला हुआ है, लोग उनसे पूछ रहे हैं कि क्या घोटाला हुआ तो पैसा कहां है? अन्य जगहों पर जब छापेमारी होती है, तो नोट और सोना बरामद होता है, लेकिन यहां कुछ नहीं मिला। सारा पैसा कहां हवा में चला गया। उन्होंने (भाजपा) फर्जी मामले बनाए और हमारे लोगों को गिरफ्तार किया। हमने ऐसे काम किए हैं जो प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी भी नहीं कर पा रहे हैं। हमारी सरकार जहां  भी है हमने बिजली फ्री कर दिया। अब हम लोगों को एक हजार रुपए देने वाले हैं। 

भारी संख्या में सुरक्षाबलों की तैनात
कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए बीजेपी मुख्यालय के पास भारी संख्या में दिल्ली पुलिस, रैपिड एक्शन फोर्स और सीआरपीएफ की तैनाती कर दी गई है। बैरिकेडिंग कर डीडीयू मार्ग का रास्ता ब्लॉक कर दिया गया है। इस बीच ऐसी खबर है कि पुलिस आज 13 तारीख को हुई घटना से जुड़ी सीन रिक्रिएट करने के लिए मुख्यमंत्री आवास ले जा सकती है। 

पुलिस रिमांड में भेज गए बिभव कुमार
शनिवार की रात दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट ने बिभव कुमार को पांच दिन की पुलिस कस्टडी में भेज दिया। पुलिस ने कोर्ट से कहा कि बिभव कुमार के फोन के डेटा को हासिल करने के लिए और सांसद स्वाती मालीवाल पर कथित हमले से जुड़े मामले में पूछताछ के लिए बिभव कुमार को रिमांड पर लेने की जरूरत है। बता दें कि शनिवार को दिल्ली पुलिस की एक टीम ने बिभव कुमार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर से गिरफ्तार किया था। 

केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में क्या कहा था?
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मौजूदा समय में शराब नीति घोटाला मामले में 2 जून तक अंतरिम जमानत पर बाहर हैं। बिभव की गिरफ्तारी के बाद अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इसमें केजरीवाल ने ऐलान किया कि वह 19 मई को बीजेपी कार्यालय तक मार्च करेंगे। साथ ही पीएम मोदी को चुनौती दी कि वह जिस चाहें जेल भेज सकते हैं। केजरीवाल ने कहरा कि मैं अपने विधायकों और सांसदों के साथ रविवार दोपहर बीजेपी कार्यालय तक मार्च करुंगा, ताकि ्प्रधानमंत्री जिसे चाहें जेल भेज सकें। आम आदमी पार्टी एक विचार है। आप जितने भी AAP नेताओं को जेल भेजेंगे देश उसससे 100 गुना ज्यादा नेता पैदा करेगी। 

इस मामले में क्या है अपडेट: 

  • पार्टी दफ्तर में कार्यकर्ताओं को संबोधित करने के बाद अरविंद केजरीवाल की अगुवाई में पार्टी कार्यकर्ता बीजेपी मुख्यालय की ओर रवाना हुए।

  • पार्टी दफ्तर में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए अरविंद केजरीवाल ने क्या कहा, देखें वीडियो:

  • आम आदमी पार्टी के अध्यक्ष और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पार्टी के दफ्तर पहुंच गए हैं। इसके साथ ही पार्टी के दूसरे नेता भी पार्टी दफ्तर पहुंचने लगे हैं।

  • आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्डा रविवार की सुबह पार्टी के दफ्तर पहुंचे। राघव हाल ही में विदेश से आंखों की सर्जरी करवा कर लौटे हैं। इससे  पहले शनिवार को वह अरविंद केजरीवाल से मिलने के लिए उनके घर पर भी पहुंचे थे।

  • AAP की मार्च को देखते हुए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने रविवार को एडवायजरी जारी की। इसमें कहा गया है कि डीडीयू मार्ग पर सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच यातायात रोकी जा सकती है।

  • बीजेपी मुख्यालय के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। दिल्ली पुलिस के पुलिसकर्मियों के साथ ही पारामिलिट्री जवानों को कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए तैनात किया गया है। दिल्ली पुलिस ने कहा है कि AAP के नेताओं को बीजेपी मुख्यालय की ओर जाने नहीं दिया जाएगा क्योंकि उन्हें पहले से अपनी इस मार्च के लिए इजाजत नहीं ली है।

  • दिल्ली पुलिस ने रविवार को बीजेपी मुख्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शप कर रहे आम आदमी पार्टी के कुछ कार्यकताओं को हिरासत में ले लिया।

  • शनिवार को बिभव कुमार की गिरफ्तारी के बीच अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में कई सार्वजनिक सभाओं में हिस्सा लिया। केजरीवाल ने लोगों से अपील की कि वह 25 मई को दिल्ली में होने वाले चुनाव में आम आदमी पार्टी के लिए वोट करें।
  • केजरीवाल ने लोगों से कहा कि गर आप लोग मुझे जेल जाते हुए देखना चाहते हैं तो बीजेपी को वोट करें, नहीं तो AAP को वोट करें। वे (BJP) हमारे पीछे पड़े हैं। उन लोगों ने मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन और मुझे गिरफ्तार किया। आज उन लोगों ने मेरे पीए को भी गिरफ्तार कर लिया। अब वे लोग राघव चड्डा, आतिशी और सौरभ भारद्वाज को भी गिरफ्तार करने वाजे हैं।
  • रविवार की सुबह AAP ने अपने सोशल मीडिया X अकाउंट पर पोस्ट किया कि जब पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल की अगुवाई में पार्टी के कार्यककर्ता बीजेपी कार्यालय तक मार्च करेंगे तो प्रधानमंत्री जिस भी चाहें गिरफ्तार कर सकते हैं।

  • बीजेपी प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने अरविंद केजरीवाल के मार्च करने के फैसले की आलोचना की। बीजेपी नेता ने कहा कि पहले इन लाेगों ने भ्रष्टाचार किया, उसके बाद दुष्प्रचार किया, उसके बाद दुराचार किया और अब इमोशनल अत्याचार कर रहे हैं। 

  • केजरीवाल की चुनौती का जवाब देते हुए दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष विरेंद्र सचदेवा ने कहा कि यह ड्राम करना बंद करो, हम आपसे बस एक चीज पूछना चाहते हैं कि आपकी एक महिला सांसद के साथ आपके घर पर ही मारपीट हुई और इस पर अब तक अरविंद केजरीवाल की चुप्पी क्यों हैं? हमें बताइए की एक महिला सांसद के साथ दुर्व्यवहार के लिए कौन जिम्मेदार है। आपने अब तक इस मामले पर चुप्पी  क्यों नहीं तोड़ी है। 
  • शनिवार को बिभव कुमार की गिरफ्तारी के कुछ ही देर बाद दिल्ली पुलिस ने अपने रिमांड पेपर में कहा कि स्वाति मालीवाल पर बेहरहमी से हमला किया और यह जानलेवा भी साबित हो सकता था

  • पुलिस ने रिमांड पेपर में लिखा कि कई सवलों के बावजूद आरोपी जांच में सहयोग नहीं कर रहा है और सवालों का जवाब देने में टाल मटोल कर रहा है। रिमांड के दस्तावेजों पर नार्थ डिस्ट्रिक्ट एडिशनल पुलिस डिप्टी कमिश्नर अंजता चेपायाला के हस्ताक्षर हैं। 
  • पुलिस ने कहा है कि इस मामले में अब तक सीएम आवास पर काम करने वाले स्टाफ, सीएम आवास के मुख्य सिक्योरिटी कर्मचारियों समेत 10 लोगों के बयान दर्ज किए गए हैं। यह साी लोग 13 मई को घटना वाजे दिन मुख्यमंत्री आवास पर मौजूद थे। 
  • पीटीआई न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक बिभव कुमार से पुलिसमर्कियों ने पूछा कि वह शनिवार को अपनी गिरफ्तारी से पहले केजरीवाल के आवास पर क्यों मौजूद थे। पुलिस को शक है कि बिभाव कुमार केजरीवाल के आवास पर सबूतों से छेड़छाड़ करने के लिए किया गया था।
  • इस बीच स्वाती मालिवाल ने आरोप लगाया कि बिभव कुमार की ओर से की जा रही मारपीट का वीडियो एडिट कर दिया गया है और इसमें से सिर्फर 50 सेकेंड का वीडियो जारी किया गया है। इसके साथ ही फोन को भी फॉर्मेट कर दिया गया।