Bihar TET Exam 2024: मेडिकल प्रवेश परीक्षा (NEET-UG) पेपर लीक के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। नीट विवाद के बीच पिछले दिनों एनटीए यूजीसी के नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट ( UGC-NET Exam) कैंसिल कर कर चुका है। जबकि एजेंसी ने शुक्रवार रात CSIR UGC NET परीक्षा स्थगित कर दी है। NTA ने इसके पीछे रिसोर्सेस की कमी बताई है। अब बिहार सरकार ने भी टीईटी (शिक्षक पात्रता परीक्षा) स्थगित कर दी है। फिलहाल, इसके पीछे की वजह का खुलासा नहीं किया गया है।

26 से 28 जून के बीच होनी थी बिहार TET 
राज्य सरकार ने कहा है टीईटी परीक्षा की संशोधित तारीखों का ऐलान बाद में किय जाएगा। यह परीक्षा 26 जून से 28 जून के बीच आयोजित होने वाली थी। बता दें कि NEET-UG पेपर लीक के तार बिहार से जुड़े हैं और राज्य की ईओडब्ल्यू जांच कर रही है। 40-40 लाख रुपए में नीट का पेपर खरीदने वाले 4 आरोपी छात्रों की गिरफ्तारी हो चुकी है। आगे जांच जारी है, लेकिन पेपर लीक के मास्टरमाइंड शिकंदर यादवेंदु और अमित आनंद गिरफ्त से बाहर हैं। 

सीएसआईआर-यूजीसी-नेट परीक्षा स्थगित
पेपर लीक के आरोपों में घिरी सरकारी टेस्टिंग एजेंसी एनटीए ने शुक्रवार रात CSIR UGC NET परीक्षा स्थगित करने का फैसला लिया। NTA ने इसके पीछे रिसोर्सेस की कमी बताई। यह परीक्षा 25-27 जून के बीच आयोजित होनी थी। अब परीक्षा के रिवाइज्ड शेड्यूल का ऐलान आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.ac.in पर किया जाएगा। बता दें, दो दिन पहले 19 जून को गड़बड़ियों की आशंका के बाद केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने UGC-NET परीक्षा रद्द कर दी थी। इस मामले में सीबीआई ने एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू की है।

एनटीए को कर देना चाहिए भंग: जेएनयू प्रेसिडेंट  
देशभर में NEET UG और UGC NET परीक्षा मुद्दे बवाल मचा हुई है। कांग्रेस समेत विपक्षी दल इसे मोदी सरकार की नाकाबी करार दे रहे हैं। शुक्रवार को कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अपने आवास पर नीट एग्जाम देने वाले छात्रों से मुलाकात की है। उधर, जेएनयू स्टूडेंट यूनियन (JNUSU) के अध्यक्ष धनंजय ने कहा कि एनटीए को भंग कर देना चाहिए। छात्रों के सपने दांव पर हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने NEET काउंसलिंग पर रोक से किया इनकार 
इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने NEET काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। एक स्टूडेंट ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई थी। छात्र का कहना था कि 773 उम्मीदवार बिना ग्रेस मार्क्‍स पाए फेल हुए हैं। पूरी परीक्षा रद्द कर दोबारा कराई जाए। 8 जुलाई को केस पर सुनवाई होनी है ऐसे में 6 जुलाई से शुरू हो रही काउंसलिंग भी 2 दिनों के लिए आगे बढ़ाई जाए। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने काउंसलिंग पर रोक लगाने से मना कर दिया। हालांकि, Re-exam की मांग पर NTA से 2 हफ्तों  के भीतर में जवाब दाखिल करने को कहा है।