Logo
Bihar BPSC Assistant Professor Recruitment 2024: बीपीएसई ने स्वास्थ्य विभाग, बिहार सरकार के तहत राज्य चिकित्सा महाविद्यालय और अस्पतालों के विभिन्न विभागों (Specialty) में असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए भर्ती प्रक्रिया को स्थगित कर दिया है। इसके तहत 1,339 रिक्त सहायक प्रोफेसर पदों के लिए नियुक्ति की जानी थी।

Bihar BPSC Assistant Professor Recruitment 2024: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने स्वास्थ्य विभाग, बिहार सरकार के तहत राज्य चिकित्सा महाविद्यालय और अस्पतालों के विभिन्न विभागों (Specialty) में असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए भर्ती प्रक्रिया को स्थगित कर दिया है। इसके तहत कुल 1,339 पदों पर भर्ती होनी थी। आयोग ने इस संबंध में अपने आधिकारिक साइट bpsc.gov.in पर नोटिस भी जारी की है।

BPSC ने तत्काल प्रभाव से Assistant Professor भर्ती प्रक्रिया किया स्थगित
आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, 1,339 रिक्त सहायक प्रोफेसर पदों के लिए नियुक्ति को अगली सूचना तक स्थगित कर दिया गया है। इसके लिए नोटिफिकेशन 20 जून को जारी की गई थी और 25 जून से आवेदन आमंत्रित किए गए थे। वहीं, फॉर्म भरने और फीस जमा करने की आखिरी तारीख 26 जुलाई 2024 थी। लेकिन अब आयोग द्वारा यह परीक्षा अगली सूचना तक रद्द करने से आवेदन करने वाले उम्मीदावरों को बड़ा झटका लगा है।

आधिकारिक अधिसूचना में लिखा है, 'स्वास्थ्य विभाग, बिहार के अधीन राज्य के चिकित्सा महाविद्यालयों एवं अस्पतालों में 23 विभागों (विशेषज्ञता) के अंतर्गत सहायक प्रोफेसर के कुल 1,339 रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए 20.06.2024 को प्रकाशित विभागीय पत्र संख्या 34/2024 से 56/2024 तक। -649 (17), दिनांक 22.07.2024 को तत्काल प्रभाव से स्थगित किया जाता है।'

Bihar BPSC Assistant Professor Recruitment 2024: शैक्षणिक योग्यता
उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ प्रासंगिक विषय में मास्टर डिग्री पूरी की हो। इसके अलावा, किसी मान्यता प्राप्त विदेशी विश्वविद्यालय से समकक्ष योग्यता भी स्वीकार्य है।

मास्टर डिग्री रखने के अलावा, उम्मीदवारों को यूजीसी, सीएसआईआर या यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त समकक्ष परीक्षा द्वारा आयोजित राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए।

Bihar BPSC Assistant Professor Recruitment 2024: आवश्यक दस्तावेज

  • पहचान प्रमाण पत्र जैसे आधार कार्ड, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र या अन्य कोई दस्तावेज।
  • आयु प्रमाण पत्र जैसे जन्म प्रमाण पत्र, कक्षा 10वीं और 12वीं की मार्कशीट या कोई अन्य आधिकारिक दस्तावेज
  • जाति प्रमाण पत्र यदि लागू हो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • अनुभव प्रमाण पत्र
  • फोटोग्राफ
  • हस्ताक्षर
  • आवेदन पत्र

आयोग ने फिलहाल इस भर्ती प्रक्रिया के दोबारा शुरू होने को लेकर किसी प्रक्रार की जानकारी नहीं दी है। उम्मीद है कि दोबारा भर्ती प्रक्रिया शुरू करने से पहले बीपीएसई अपनी आधिकारिक साइट पर इस बारे में सूचित करेगा।

5379487