Logo
Bihar floor test: बिहार में रविवार 12 फरवरी को होने वाले अहम शक्ति परीक्षण से पहले राजनीतिक तनाव बढ़ गया है। जेडीयू ने विधायकों को मौजूद रहने के लिए व्हिप जारी किया है। राजद विधायक शनिवार की रात से तेजस्वी यादव के घर में मौजूद हैं। दलबदल की आशंका के बीच कांग्रेस ने भी अपने विधायकों को हैदराबाद भेज दिया है।

Bihar floor test: बिहार में सोमवार 12 फरवरी को नीतीश कुमार की अगुवाई वाली एनडीए सरकार को सदन में विश्वास मत साबित करना है। इस फ्लोर टेस्ट से पहले बिहार में राजनीतिक तनाव बढ़ रहा है। राज्य की सभी पार्टियां अपने-अपने विधायकों को पाले में रखने की हर संभव कोशिश करती नजर आ रही हैं। शनिवार की रात राष्ट्रीय जनता दल(RJD) नेता तेजस्वी के आवास पर पार्टी के सभी विधायक पहुंचे। विधायकों को रात में रुकने के लिए 100 से अधिक खाट की व्यवस्था की गई। सोमवार को होने वाले फ्लोर टेस्ट तक RJD के नेताओं को तेजस्वी के घर में ही रखा जाएगा। वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने JDU विधायकों के लिए व्हीप जारी किया है। 

जेडीयू ने विधायकों को भोजन पर बुलाया
नीतीश कुमार ने जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के सभी विधायकों को विश्वास मत के दौरान मौजूद रहने के लिए कहा है। जदयू के मुख्य सचेतक श्रवण कुमार ने पार्टी विधायकों के लिए दोपहर के भोजन की दावत दी। श्रवण कुमार ने सभी विधायकों से विधानसभा में मौजूद रहने और सरकार के पक्ष में वोटिंग करने का अनुरोध किया। लेकिन इस बैठक में पार्टी के पांच नेता नहीं पहुंचे। हालांकि JDU नेता ने सफाई देते हुए कहा कि जो किसी कारणवश पार्टी में नहीं पहुंचे हैं वे सब किसी निजी कार्य के कारण नहीं पहुंच पाए हैं। रविवार को जेडीयू ने विधायकों की बैठक बुलाई है। 

RJD ने कही जेडीयू के 17 विधायकों के पक्ष में होने का दावा
RJD के पास मौजूदा समय में सबसे ज्यादा विधायक हैं। इसके वावजूद भी सरकार बनाने में नाकामयाब दिखाई दे रही हैं। हालांकि सोमवार को होने वाले फ्लोर टेस्ट में बहुमत साबित करने की बात कही जा रही है। RJD ने JDU के 17 विधायक को अपने पक्ष में होने की बात कही है।

माले नेता की मांझी से मुलाकात
इस बीच, महागठबंधन में  शामिल माले नेता महबूब आलम ने एनडीए के साथ जा चुके हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) प्रमुख जीतन राम मांझी से मुलाकात की। इसके बाद बिहार की सियासी गलियारों में  महबूब आलम के पाला बदलने की अटकलें तेज हो गई। इसके बाद दोनों नेताओं ने सफाई दी। कहा कि किसी राजनीतिक मकसद से यह मुलाकात नहीं हुई। बता दें कि महबूब आलम माले विधायक दल के नेता हैं।

तेजस्वी आवास बुलाए गए राजद विधायक
राजद (राष्ट्रीय जनता दल) विधायकों का सामान शनिवार की रात पार्टी नेता तेजस्वी यादव के आवास पर ले जाया गया। रात में सभी विधायक तेजस्वी के निवास पर ही ठहरे रहे। जानकारी के अनुसार फ्लोर टेस्ट होने तक सभी RJD विधायक तेजस्वी के निवास पर ही मौजूद रहेंगे। इस दौरान एक वीडियो भी वायरल हुआ जिसमें कुछ विधायक गाना गुनगुनाते नजर आए। जिसमें गाना गाया जा रहा है "ना छेड़ो हमें हम सताए हुए हैं, बहुत जख्म सीने पे खाए हुए हैं"

बिहार में किस पार्टी के पास कितने विधायक?
कांग्रेस ने भी दलबदल की आशंकाओं के बीच अपने सभी विधायकों को हैदराबाद भेज दिया है। बता दें कि मौजूदा समय में बिहार में राजद के पास 79, जेडीयू के पास 45, बीजेपी के पास 78 और कांग्रेस के पास 19 विधायक हैं। इसके अलावा भाकपा माले के पास 12 विधायक, सीपीएम के पास 2 विधायक, हम पार्टी के पास 4 विधायक, सीपीआई के पास 2 विधायक, एआईएमआईएम के पास एक विधायक और एक निर्दलीय विधायक हैं।  

jindal steel hbm ad
5379487