Bihar Political Crisis Live Updates: बिहार में नीतीश कुमार की JDU ने लालू प्रसाद यादव की RJD से गठबंधन तोड़ने का फैसला लिया है। जेडीयू की कोर कमेटी की बैठक में यह निर्णय लिया गया।  सूत्रों के हवाले से मिली खबर के अनुसार नीतीश कुमार रविवार सुबह 10 बजे राज्यपाल को इस्तीफा सौंप देंगे। इसके लिए पूरी रणनीति तैया हो चुकी है। जेडीयू ने अपने सभी विधायकों को शाम 6 बजे मुख्यमंत्री आवास पर बैठक के लिए बुलाया है। 

Live Updates...

  • राजद की नेता मीसा भारती ने कहा कि क्या चल रहा है अभी मुझे इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। जब भी बिहार में राष्ट्रीय जनता दल की सरकार बनी है, हमने बिहार के लोगों की भलाई के लिए काम किया है। हम आगे भी ऐसा करते रहेंगे।

  • तेजस्वी यादव ने कहा कि आसानी से तख्तापलट नहीं होने देंगे और इतनी आसानी से दोबारा ताजपोशी नहीं होने देंगे। राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने शनिवार दोपहर एक बजे पटना में तेजस्वी यादव के सरकारी आवास 5 सर्कुलर रोड पर विधायक दल की बैठक बुलाई है। इस बैठक में तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार में अभी खेला हुआ नहीं है होना बाकी है। तेजस्वी ने यह भी कहा कि नीतीश हमारे आदरणीय थे और हमेशा रहेंगे। आरजेडी विधायकों से इस्तीफा नहीं देने के लिए कहा गया। 
  • बिहार में चल रहे सियासी उठापटक के बीच बिहार बीजेपी की कोर कमेटी शनिवार शाम खत्म हो गई। इसमें जेडीयू के साथ गठबंधन करने के बारे में बातचीत हुई। बैठक में शामिल होकर बाहर निकलने पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि अभी मैं कुछ भी नहीं कह सकता। नीतीश कुमार अभी भी मुख्यमंत्री और तेजस्वी यादव उप मुख्यमंत्री बने हुए हैं।

  • केसी त्यागी ने कहा कि INDIA गठबंधन टूट के कगार पर है। हमारे नेता नीतीश कुमार ने विपक्ष के दलों को एकजुट किया था। कांग्रेस पार्टी के गैर जिम्मेदाराना और अड़ियल रवैये ने इसे तार-तार कर दिया है। पंजाब में बीजेपी और अकाली दल के बीच गठबंधन की संभावना बढ़ी है। कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच झगड़े की संभावना बढ़ी है। यूपी में अखिलेश यादव दुखी हैं। उन्होंने कांग्रेस को सुझाव दिया है कि कांग्रेस ज्यादा जिम्मेदारी से पेश आए। बंगाल में टीएमसी ने कांग्रेस की यात्रा को इजाजत न देकर झगड़ा बढ़ा दिया है। इंडिया गठबंधन टूट की कगार पर है। 

  • तेजस्वी यादव के आवास पर बैठक शुरू हो गई है। विधायकों का मोबाइल कमरे से बाहर रखवाया गया है। 

  • बिहार भाजपा अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने पूर्व सीएम जीतन राम मांझी से पटना में उनके आवास पर मुलाकात की। करीब 10 मिनट चली मुलाकात के बाद सम्राट कोर कमेटी की मीटिंग में शामिल हुए। 
  • दिल्ली में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिलने उनके आवास पर पहुंचे हैं। उनके साथ चिराग पासवान भी हैं। 

  • बीजेपी सांसद दिलीप घोष ने कहा कि लोग जानना चाहते हैं कि नीतीश कुमार क्या वह फिर से यू-टर्न लेंगे, या लोगों की उम्मीदों पर खरे उतरेंगे?। आरजेडी और जदयू गठबंधन पर दिलीप घोष ने कहा कि समस्या यह है कि न तो वे अलग-अलग काम कर सकते हैं और न ही एक साथ काम कर सकते हैं। 
  • जेडीयू एमएलसी नीरज कुमार ने कहा कि नीतीश कुमार जी राज्य के निर्वाचित सीएम हैं। उन्हें किसी पद की चाहत नहीं है। जिनके मन में भ्रम है वे बेहतर जान लें। 
  • कांग्रेस नेता प्रेम चंद्र मिश्रा ने कहा कि सत्ता में बैठे लोगों को भ्रम की स्थिति को खत्म करना चाहिए और स्पष्टता लानी चाहिए। हमारे लिए, नीतीश जी अभी भी भारत गठबंधन का हिस्सा हैं।

भाजपा ने बुलाई प्रदेश कार्यसमिति की बैठक
भाजपा ने प्रदेश कार्यसमिति की बैठक 27 और 28 फरवरी को पटना में बुलाई है। इसमें राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी हिस्सा ले सकते हैं। दावा किया जा रहा है कि बैठक में लोकसभा चुनावों और बिहार की मौजूदा सियासी तस्वीर को लेकर चर्चा होगी। सभी भाजपा सांसदों और विधायकों को आज की बैठक में शामिल होने के लिए कहा गया है, जिसमें पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और बिहार प्रभारी विनोद तावड़े भी मौजूद रहेंगे।

जानिए क्या बोले बीजेपी प्रदेश प्रभारी?

जनता दल की बैठक कल होगी
जनता दल (यूनाइटेड) यानी नीतीश कुमार की पार्टी ने रविवार सुबह 10 बजे विधायक दल की बैठक बुलाई है। अभी इस बात को लेकर सस्पेंस है कि नीतीश कुमार एक बार फिर बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के साथ जा सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक, बैठक के बाद उनके राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर से मिलने और रविवार शाम या सोमवार सुबह शपथ ग्रहण समारोह से पहले नई सरकार बनाने का दावा पेश करने की संभावना है।

बिहार के ताजा सियासी घमासान पर अपडेट्स...

  • नीतीश कुमार रविवार को जेडी (यू)-बीजेपी गठबंधन के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले सकते हैं, जबकि बीजेपी के दिग्गज नेता सुशील मोदी उनके डिप्टी के रूप में लौटेंगे।
  • एएनआई के अनुसार, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह समेत कई भाजपा कार्यकर्ता नीतीश कुमार को एनडीए में फिर से लेने की अटकलों से नाखुश हैं। 
  • जदयू नेता संजीव कुमार और विधायक गोपाल मंडल ने कहा कि पार्टी कार्यकर्ता नीतीश कुमार के साथ रहेंगे, चाहे वह कोई भी निर्णय लें। संजीव कुमार ने कहा कि अभी तक कुछ भी तय नहीं हुआ है। नीतीश कुमार 18 साल तक मुख्यमंत्री रहे हैं और उनके साथ काम करना हमारे लिए सौभाग्य की बात है।
  • गोपाल मंडल ने दावा किया कि नीतीश कुमार का महागठबंधन में सम्मान नहीं किया गया। उनके साथ दुर्व्यवहार किया जा रहा है। जेडीयू के विधायक एकजुट हैं, इसलिए उन्हें तोड़ना संभव नहीं है। 
  • विकासशील इंसान पार्टी (VIP) के अध्यक्ष मुकेश सहनी ने कहा कि उन्हें कुछ भी पता नहीं है।लेकिन उन्होंने जोर देकर कहा कि महागठबंधन सरकार अभी तक गिरी नहीं है। 
  • राजद विधायक रीतलाल यादव ने कहा कि पार्टी प्रमुख लालू यादव को कोई धोखा नहीं दे सकता, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि राजद बिहार में सत्ता में रहेगा या नहीं। बिहार में मौजूदा राजनीतिक उथल-पुथल के परिणाम की परवाह किए बिना जनता के लिए काम जारी रहेगा।
  • केंद्रीय मंत्री और राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी (RLJP) के प्रमुख पशुपति कुमार पारस ने बिहार राजनीतिक संकट के बीच लोगों से 1-2 दिन इंतजार करने को कहा। समय व्यक्ति से अधिक शक्तिशाली है और समय के साथ, राज्य की स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

बिना जदयू कैसे बनेगी तेजस्वी सरकार?

पार्टी संख्याबल
आरजेडी 79
कांग्रेस 19
लेफ्ट 16
कुल 114
बहुमत 122
कम विधायक 08

नीतीश के साथ बीजेपी की कैसे बनेगी सरकार?

पार्टी संख्याबल
भाजपा 78
जेडीयू 45
हम 04
निर्दलीय 01
कुल 128
बहुमत का आंकड़ा 122


नीतीश क्यों भाजपा के लिए जरूरी

पार्टी 2019 के चुनाव के अनुसार वोट प्रतिशत
एनडीए 54.40 
जेडीयू 22.30
बिना जेडीयू 32.10


ये 2 समीकरण समझिए, क्यों नीतीश बीजेपी के लिए जरूरी?

समीकरण 1 बीजेपी+हम+वीआईपी कुल 36.20
समीकरण 2 आरजेडी+जेडीयू+लेफ्ट कुल वोट 47.30
अंतर   11.10