Logo
Lalu Yadav On BJP-RSS: बिहार में जातिगत जनगणना और आरक्षण पर सियासत गर्म है। मंगलवार, 3 सितंबर को लालू यादव ने पोस्ट कर भाजपा आरएसएस पर निशाना साधा है। कहा, कास्ट सेंसस के लिए इन्हें मजबूर कर देंगे।

Lalu Yadav On BJP-RSS: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राजद सुप्रीमो लालू यादव ने जातिगत जनगणना और आरक्षण पर बड़ा बयान दिया है। आरएसएस प्रमुख मोहन यादव के बयान पर पलटवार करते हुए लालू यादव ने कहा, RSS-BJP वालों को जातिगत जनगणना के लिए मजबूर कर देंगे। लालू के बेटे तेजस्वी ने दो दिन पहले इसी मुद्दे को लेकर पटना में धरना सभा की थी। 

लालू यादव ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर पोस्ट करते हुए लिखा है कि इन RSS/BJP वाला का कान पकड़कर दंड बैठक कराते हुए जातिगत जनगणना कराएंगे। 

इसे भी पढ़ें: Caste Census : RSS चीफ का बड़ा बयान, बोले- 'जातीय जनगणना संवेदनशील मुद्दा, चुनावों में इसका गलत इस्तेमाल न हो'

लालू ने आगे लिखा, इनकी औक़ात क्या है, जो यह जातिगत जनगणना नहीं कराएंगे? इन्हें इतना मजबूर कर देंगे कि जातिगत जनगणना करना ही पड़ेगा। लालू ने कहा, अब दलित, पिछड़ा, आदिवासी और गरीब को एकता दिखाने का समय आ गया है।

इसे भी पढ़ें: 'केंद्र की मंशा साफ, वह आरक्षण नहीं देना चाहती': पटना में तेजस्वी का आरोप, कहा-भाजपा नहीं चाहती सब बराबरी पर बैठें 

जातिगत जनगणना को लेकर RSS की राय 

  • आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने एक दिन पहले ही जातिगत जनगणना को लेकर अपनी राय सावर्जनिक की है। केरल के पल्लकड़ में में उन्होंने कहा था कि यह एक संवेदनशील मुद्दा है। चुनावी लाभ के लिए इसका इस्तेमाल नहीं होना चाहिए। संघ प्रमुख ने जातीय जनगणना को समाज की एकता और अखंडता के लिए खतरा बताया है।
  • संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आम्बेकर ने कहा था कि दलित समाज में जातीय जनगणना संवेदनशील मुद्दा हैं। इसका इस्तेमाल चुनावी उद्देश्य के लिए नहीं होना चाहिए। हालांकि, कल्याणकारी उद्देश्यों और विशेषकर दलित समुदाय की संख्या जानने के लिए सरकार को उनकी संख्या की गणना करने का अधिकार है। 
5379487