Logo
Manish Kumar Verma: नीतीश कुमार ने अपने करीबी पूर्व आईएएस मनीष कुमार वर्मा को जेडीयू का राष्ट्रीय महासचिव नियुक्त किया है। मनीष कुमार वर्मा हाल ही में नीतीश की पार्टी में शामिल हुए थे। वे नीतीश कुमार के निजी सलाहकार भी रह चुके हैं।

Manish Kumar Verma: नीतीश कुमार ने अपने करीबी पूर्व आईएएस मनीष कुमार वर्मा को जेडीयू का राष्ट्रीय महासचिव नियुक्त किया है। मनीष कुमार वर्मा बुधवार, 10 जुलाई को नीतीश की पार्टी जनता दल (यूनाइटेड) की सदस्यता ली थी। वर्मा नीतीश कुमार के निजी सलाहकार भी रह चुके हैं।

मनीष कुमार वर्मा बने जेडीयू का राष्ट्रीय महासचिव

कौन हैं मनीष कुमार वर्मा?
मनीष कुमार वर्मा का जन्म 1974 में हुआ था और वह नीतीश कुमार के गृह जिला नालंदा से आते हैं। वर्मा आईआईटी दिल्ली के पूर्व छात्र रहे हैं। कार्यकाल की बात करें तो मनीष कुमार वर्मा को आईएएस में शामिल होने के बाद ओडिशा कैडर में नियुक्त किया गया था। 12 साल की सेवा के बाद, उन्होंने अपने पिता की खराब सेहत के कारण अपने गृह राज्य में प्रतिनियुक्ति का अनुरोध किया। बिहार में अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने पटना के जिला मजिस्ट्रेट के रूप में कार्य किया।

मनीष कुमार वर्मा बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के काफी करीबी माने जाते हैं। उन्होंने नीतीश कुमार के निजी सलाहकार के रूप में भी कार्य किया है। अब, उन्होंने अपनी राजनीति पारी का आगाज करते हुए बुधवार, 10 जुलाई 2024 को जेडीयू का दामन थामा। पार्टी में शामिल होने के बाद नीतीश कुमार ने उन्हें पार्टी में बड़ी जिम्मेदारी देते हुए राष्ट्रीय महाचिव बनाया है। ऐसा कहा जा रहा है कि मनीष कुमार वर्मा नीतीश कुमार के अगले उत्तराधिकारी होंगे और आगे चलकर पार्टी (JDU) की कमान संभालेंगे।

2025 विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटी जेडीयू
दरअसल, बिहार में अगले साल यानी 2025 में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में नीतीश कुमार अभी से ही पार्टी को मजबूती देने के लिए कई बड़े निर्णय ले रहे हैं और पार्टी में फेरबदल कर रहे हैं। 2024 लोकसभा चुनाव से पहले नीतीश कुमार ने मूंगेर से सांसद और वर्तमान में केंद्रीय मंत्री ललन सिंह को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष से हटा दिया था और उन्होंने खुद कमान संभाल लिया। फिर, लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने पार्टी के दिग्गज नेता संजय झा को कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष पद पर नियुक्त किया।

5379487