Logo
Bihar Floor Test: बिहार विधानसभा में विश्वास मत से पहले सोमवार को विधायकों की जोड़तोड़ और भागम दौड़ की स्थिति देखने मिली। कुछ विधायकों ने पाला बदला। कुछ लापता रहे और कुछ लापता होने के बाद सत्ता पक्ष के पास लौट आए।

दो दिन पहले तक बिहार में एनडीए गठबंधन इस बात को लेकर आश्वस्त था कि विधानसभा में होने वाले विश्वास मत को आसानी से हासिल कर लिया जाएगा। हालांकि, बीते शनिवार से पहले स्थिति बदलती नजर आई। ऐसा पता चला कि एनडीए गुट के कई विधायक लापता हैं। ऐसे में नीतीश कुमार के लिए मुश्किलें खड़ी होती नजर आईं। हालांकि, सोमवार को विश्वासमत पारित होते-होते तीन आरजेडी के तीन विधायक एनडीए खेमे में आ गए।

दो बाहुबली परिवारों से जुड़े विधायकों ने बदला पाला
जिन दो प्रमुख नेताओं के पाला बदलने की सबसे ज्यादा चर्चा है उनमें बाहुबली आनंद मोहन के बेटे चेतन आनंद और बाहुबली अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी प्रमुख शामिल हैं। इस बीच आरजेडी के एक विधायक प्रह्ललाद यादव ने भी आरजेडी से पाला बदलकर एनडीए खेमे में शामिल हो गए। इस बीच आरजेडी की ओर से आरोप लगाया कि उनके विधायकों को डराया जा रहा है। चेतन आनंद और नीलम देवी को जबरन सचेतक के कमरे में बिठाकर रखा गया है। 

सदन के अंदर विधायकों ने बदला पाला
मजेदार बात यह रही कि जहां चेतन आनंद और नीलम देवी के पाला बदलने की खबर फ्लोर टेस्ट से पहले विधायकों के विधानसभा में पहुंचने से पहले आई, वहीं, आरजेडी विधायक प्रह्ललाद यादव ने सदन के अंदर पाला बदल लिया और सत्ता पक्ष के साथ चले गए। ऐसा बताया जा रहा है कि वह विधानसभा तक राजद नेताओं के साथ ही पहुंचे थे लेकिन विधानसभा के अंदर पहुंचते ही सत्ता पक्ष में चले गए।

जेडीयू विधायक संजीव कुमार को पुलिस ने खोजा 
विधायक संजीव कुमार का शनिवार से कोई पता नहीं चल पा रहा था। ऐसे में पूरा एनडीए खेमा इस बात को लेकर चिंतित हो गया कि वहा कहां गए। आखिरकार फ्लोर टेस्ट से पहले लापता हुए जेडीयू विधायक संजीव कुमार  का पुलिस ने सोमवार को पता लगाया। उन्हें झारखंड से लौटते वक्त पुलिस ने रोक लिया। नवादा पुलिस की निगरानी में उन्हें पटना लाया गया। पटना पहुंचने पर संजीव कुमार ने कहा कि मेरे नाराज होने से जुड़ी खबरें सही नहीं है। हम लोग कोई गाय-भैंस नहीं है जिसे कोई भी रोककर रखेगा। 

मांझी का फोन भी था अनरिचेबल
रविवार की रात यह खबर आई कि हिन्दुस्ताी अवाम मोर्चा के नेता जीतन राम मांझी का फोन नॉट रिचेबल बताया जा रहा है। हालांकि सोमवार की सुबह जीतन राम मांझी नित्यानंद राय के साथ विधानसभा पहुंच गए। बता दें कि जब एनडीए की ओर से नीतीश कुमार ने सरकार बनाने का दावा पेश किया था तो 128 विधायकों का समर्थन पत्र सौंपा था। हालांकि, सोमवार को फ्लोर टेस्ट से पहले एनडीए ने बताया कि उसके साथ 127 विधायक मौजूद हैं। 

ये नेता रहे बिहार विधानसभा से गैर हाजिर
बीजेपी के तीन विधायक सदन में मौजूद नहीं रहे। इनमें मिश्रीलाल यादव, भागीरथी देवी और रश्मि वर्मा शामिल हैं। हालांकि, ऐसा दावा किया गया कि भागरथी देवी विधानसभा में मौजूद हैं, लेकिन वह सदन में नजर नहीं आईं। जेडीयू विधायक बीमा भारती और दिलीप राय विधानसभा नहीं पहुंचे। 

jindal steel hbm ad
5379487