Logo
Bihar Weather Update: मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहा कम दबाव का क्षेत्र सुबह तूफान का रुप ले सकता है। वहीं 9 जिलों का अधिकतम तापमान 40°C के पार दर्ज किया गया।

Bihar Weather Update: बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी वाली पूर्वा हवा की वजह से वातावरण में नमी की बढ़ोतरी हो रही है। इस वजह से फिलहाल लू और गर्मी से राहत मिल रही है। जिस जिले में बारिश हो रही है वहां तापमान में कमी देखी जा रही है लेकिन जहां बारिश का नामो निशान नहीं है वहां के लोगों को गर्मी सता भी रही है। 

9 जिलों में 40 के पार पारा
24 मई को ही बिहार के 09 जिलों का अधिकतम तापमान 40°C के पार दर्ज किया गया। पिछले तीन चार दिनों से तापमान 40°C के नीचे ही बना हुआ था, लेकिन अब मौसम में एक बार फिर से बदलाव देखने को मिलने वाला है। इसका सबसे बड़ा कारण बंगाल की खाड़ी में तूफान के रुप में हलचल है। इसके बाद 26 मई को पूर्वी और उत्तरी मध्य बिहार के जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश हो सकती है। बाकि जिलों में तेज हवा के साथ बादल बनते रहेंगे। 

पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों के अनुसार बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहा कम दबाव का क्षेत्र रविवार शाम तक यह भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल के तटों से टकरायेगा। 

बिहार पर कैसा रहेगा इस तूफान का असर
मॉनसून से पहले इस मौसम में बंगाल की खाड़ी में यह पहला चक्रवात है। हिंद महासागर क्षेत्र में चक्रवात के नामकरण प्रणाली के अनुसार, इस तूफान का नाम ‘रेमल’ रखा गया है। इसका असर बिहार में कैसा पड़ेगा, इसपर मौसम विभाग ने बताया कि इस तूफान का असर आज शाम से उत्तर पूर्व के जिलों में बारिश के रुप में दिखने की संभावना है।

बक्सर रहा सबसे गर्म जिला
24 मई को बारिश ना होने से तापमान में बढ़ोतरी देखी गई। सबसे गर्म जिला बक्सर रहा जहां दिन का अधिकतम तापमान 42.1°C दर्ज किया गया। वहीं, अरवल में 41.9, भोजपुर में 41.3, गोपालगंज में 41.2, विक्रमगंज में 41.1, औरंगाबाद में 40.9, पुपरी में 40.5, जिरादेई में 40.4 और फारबिसगंज में 40.2 डिग्री दर्ज किया गया।

5379487