Logo
Rupauli Bypoll Result: रूपौली उपचुनाव के नतीजे घोषित हो गए हैं। निर्दलीय प्रत्याशी शंकर सिंह ने जदयू के उम्मीदवार कलाधर प्रसाद मंडल को 8246 वोटों से हराया। जबकि, राजद के बीमा भारती तीसरे नंबर पर रहीं।

Rupauli Bypoll Result: चुनाव आयोग (EC) ने बिहार की रूपौली उपचुनाव का रिजल्ट जारी कर दिया है। जिसमें जदयू और राजद के उम्मीदवारों को हार का सामना करना पड़ा है। रूपौली सीट से निर्दलीय प्रत्याशी शंकर सिंह ने जीत हासिल की। उन्हें कुल 68070 वोट मिले। जबकि, जदयू के उम्मीदवार कलाधर प्रसाद मंडल 59824 वोट पाकर दूसरे नंबर पर रहे और 8246 वोट से हार गए। वहीं, आरजेडी उम्मीदवार बीमा भारती को 30619 वोट मिले और वे तीसरे नंबर पर रहीं।

कौन हैं शंकर सिंह?
बिहार की राजनीति में एक प्रमुख व्यक्ति शंकर सिंह ने फरवरी 2005 से नवंबर 2005 तक लोक जनशक्ति पार्टी के टिकट पर रूपौली निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव  का प्रतिनिधित्व करते हुए बिहार विधानसभा के सदस्य के रूप में कार्य किया है।

उत्तर बिहार मुक्ति सेना के कमांडर के रूप में जाने जाने वाले शंकर सिंह रूपौली निर्वाचन क्षेत्र के एक जाने-माने शख्स रहे हैं। वर्ष 2000 में, उन्होंने Rajput militia के संस्थापक बूटन सिंह का स्थान लिया, जिनकी पूर्णिया कोर्ट में अज्ञात हमलावरों द्वारा हत्या कर दी गई थी। सिंह के कार्यकाल को उनके मिलिशिया के प्रभाव के लिए जाना जाता है, जो मतदाताओं को डराने-धमकाने और बूथ कैप्चरिंग सहित विभिन्न गतिविधियों में शामिल रहा है।

सांसद तो बन नहीं पाईं विधायकी भी गंवाई
रूपौली उपचुनाव के नतीजे राजद के उम्मीदवार बीमा भारती के लिए सबसे बुरा रहा। क्योंकि, एक समय में नीतीश कुमार की पार्टी से बीमा भारती इसी विधानसभा क्षेत्र का विधायक हुआ करती थीं। लेकिन उन्हें अचानक सांसद बनने का शौक चढ़ा और 2024 लोकसभा चुनाव से पहले जदयू का साथ छोड़कर लालू यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (RJD) में चली गईं। पार्टी बदले के इनाम के रूप में लालू यादव ने बीमा भारती को पूर्णिया लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया। लेकिन, लोकसभा चुनाव में बीमा भारती की दाल नहीं गली और वह तीसरे नंबर पर रहीं। पप्पू यादव पूर्णिया सीट से निर्दलीय चुनाव जीत गए। अब, बीमा भारती विधानसभा का चुनाव भी हार गईं।

5379487