Logo
श्रद्धा और आस्था का प्रतीक राजिम कुंभ कल्प की आज से शुरुआत हो गई है। मेले का शुभारंभ आज शाम सात बजे आचार्य महामण्डलेश्वर अग्नि पीठाधीश्वर ब्रम्हर्षि रामकृष्णनंद जी महाराज करेंगे।

राजिम। छत्तीसगढ़ के प्रयागराज कहे जाने वाले राजिम कुंभ कल्प का आगाज आज शाम सात बजे होगा। कुंभ 15 दिन तक यानी 8 मार्च तक चलेगा। राज्य गठन के बाद यह पहली बार होगा, कि सीएम राजिम कुंभ कल्प के उद्घाटन समारोह में शामिल नहीं हाेंगे।  आमंत्रण पत्र में सीएम साय के समारोह में शामिल होने का कोई भी जिक्र नहीं है। मेले का शुभारंभ आचार्य महामण्डलेश्वर अग्नि पीठाधीश्वर ब्रम्हर्षि रामकृष्णनंद जी महाराज करेंगे। रामोत्सव की थीम पर आयोजित होगा कुंभ कल्प, मुख्य मंच पर होगा अयोध्या धाम का दर्शन। 

त्रिवेणी संगम में डुबकी लगाने का सिलसिला जारी 
राजिम कुंभ कल्प में शामिल होने के लिए देश-विदेश के लाखों श्रद्धालु,साधु संत एवं कथावाचक राजिम पहुंचने लगे हैं। वहीं आज सुबह से श्रद्धालुओं के त्रिवेणी संगम में डुबकी लगाने का सिलसिला सुबह 4 बजे से ही शुरू हो गया है। जो आज दिनभर जारी रहेगा। 

राजिम कुंभ कल्प की पहचान 
राजिम कुंभ कल्प की अपनी एक अलग ही पहचान है। पैरी, सोंढूर और महानदी, तीन नदियों के संगम स्थल राजिम त्रिवेणी संगम पर ये राजिम कुंभ कल्प आयोजित होता है।  त्रिवेणी संगम के एक तट पर भगवान विष्णु श्री राजीवलोचन विराजमान है, और दूसरे तट पर सप्तऋषियों में से एक लोमश ऋषि का आश्रम विद्यमान है। त्रिवेणी संगम के बीच खुद महादेव कुलेश्वरनाथ के रुप में स्थापित है। वैसे तो श्रद्धालुओं के यहां पहुंचने का सिलसिला सालभर लगा रहता है, मगर राजिम कुम्भ के समय श्रद्धालूओं के पहुंचने की संख्या कई गुना बढ़ जाती है। 

5379487