पंकज भदौरिया-दंतेवाड़ा। दंतेवाड़ा जिले में दंतेश्वरी कॉरिडोर निर्माण मामले भारी अनियमितता की हरिभूमि डाट काम की खबर पर जांच शुरू हो गई है। शासन ने हमारी खबर का संज्ञान में लेते हुये जांच के आदेश जारी कर दिये हैं। अतिरिक्त मुख्य सचिव सुब्रत साहू के आदेश पर आज RES के ENC श्री राही रायपुर से जांच टीम के साथ पहुँचे हैं। जहाँ वे निर्माण स्थल पर गुणवत्ता और टेंडर प्रक्रिया की जांच कर रहे हैं। जांच रिपोर्ट जल्द ही शासन को सौंपी जायेगी।

हरिभूमि डॉट की खबर का असर 

दरअसल, दंतेश्वरी कॉरिडोर में जिला प्रशासन DMF फंड से करोड़ों के काम एक ही ठेकेदार कृष्णा इंटरप्राइजेस से करवा रही है। जिसके टेंडर प्रक्रिया का दंतेवाड़ा की RES को थमा दिया गया है। इस पूरे निर्माण कार्य की लागत, तकनीकी स्वीकृति, प्रशासकीय स्वीकृति, टेंडर प्रक्रिया सभी कुछ सवालों के घेरे में हैं। 


एजेंसी पर दबाव बनाकर काम दिलाने का आरोप
दरअसल जिला प्रशासन द्वारा एक ही ठेकेदार को इतने बड़े काम का टेंडर वह भी कई टुकड़ों में देना संदेहों को जन्म दे रहा था। आरोप तो यह भी है कि, इन निर्माण कार्य में जिस ठेकेदार को काम थमाया गया है, उसके लिए RES एजेंसी पर दबाव बनाया गया था। लेकिन अब सरकार बदलते ही भाजपा सरकार ने जीरो टॉलरेंस भ्रष्टाचार की बात करते हुए DMF मद में  हो रहे निर्माण कार्यों पर रोक लगा दी है।

किस पर गिरेगी कार्यवाही की गाज?
दंतेवाड़ा जिले में दंतेश्वरी मंदिर में आस्था के केंद्र में भी सरकारी खजाने DMF फंड से ही सभी काम मंदिर परिसर सौंदर्यीकरण के नाम पर हो रहा है। इन सभी कार्यों के लिए मंदिर समिति से भी कोई रायशुमारी नहीं की गई है। इतना ही नहीं इस मंदिर कॉरिडोर निर्माण में ग्राम पंचायतों को एजेंसी बनाकर भी बहुत से काम हो रहे हैं। अब देखना यह है कि, इस जांच रिपोर्ट के बाद कार्यवाही की गाज किस पर गिरती है।