धमतरी। धमतरी जिले के प्राथमिक शाला दुर्गा चौक, नगरी में पढ़ाई को रोचक बनाने का अनूठा प्रयोग किया जा रहा है। यहां डिजिटल शिक्षा के लिए स्मार्ट टीवी के माध्यम से पढ़ाई का शानदार प्रयास किया जा रहा है। 

आस-पास के 10 शासकीय स्कूलों में एक साथ स्मार्ट एंड्रॉएड टीवी का वितरण किया गया। जो कि ग्रामीण जन समुदाय एवं महिलाओं व शिक्षकों के सहयोग से हो पाया है। ताकि बच्चे अच्छी शिक्षा पा सकें। 

स्मार्ट टीवी के माध्यम से पढ़ाई की चालू

इस दिशा में प्रयासरत तुमनचंद साहू ने बताया, एक साल पहले उन्होंने अपनी पत्नी रंजीता साहू के साथ मिलकर पालकों व शिक्षकों के सहयोग से शासकीय स्कूल गांव लुगे मगरलोड में स्मार्ट टीवी के माध्यम से पढ़ाई चालू किया। उसका परिणाम बहुत अच्छा रहा, सभी बच्चे पढाई में रुचि लेने लगे। योजना बहुत ही अच्छी एवं शिक्षा के लिए अत्यंत आवश्यक एवं लाभकारी साबित हुई। 

स्मार्ट टीवी के लिए प्रेरणात्मक सहभागिता निभाई

फिर शिक्षिका रंजीता साहू ने अपने संकुल करेली के सभी स्कूलों में स्मार्ट टीवी के लिए प्रेरणात्मक सामुदायिक सहभागिता निभाई, फिर ब्लाक स्तर पर प्रयास किया और इस तरह निरंतर पालकों व शिक्षकों को डिजिटल शिक्षा के लिए जन भागीदारी से शिक्षा के उत्थान के लिए प्रेरित किया। सभी मातृ शक्तियों व पालकों  के साथ मिलकर स्कूलों के विकास के लिए अपना सहयोग देना प्रारंभ किया।

अब तक 150 स्कूलों में स्मार्ट टीवी लगा 

अब तक जिले के 150 प्राइमरी एवं माध्यमिक स्कूल में स्मार्ट टीवी लगाकर शिक्षा की नई क्रांति की शुरुआत कर दी है। शुरुआत में अपनी बचत राशि से सहयोग करना प्रारंभ किया फिर इस मुहीम को बहुत ही आवश्यक जानकर इसके लिए शिक्षिका ने 11 लाख रुपये का लोन लिया। जिससे डिजिटल माध्यम से पढ़ाई के नए आयाम स्थापित हो सकेंगे। जिले के स्कूलों में हो रहे जबरदस्त शैक्षिक क्रांति से निश्चित ही यह देश और दुनिया में एक अनुकरणीय उदाहरण होगा।

शिक्षा प्रणाली को करेगा अपग्रेड

जोहन नेताम व्याख्याता डाइट, नगरी ने कहा कि, शिक्षा के लिए तुमन चंद साहू एवं उनकी धर्मपत्नी रंजीता साहू द्वारा एवं जनसमुदाय के सहयोग से 150 स्कूलों में स्मार्ट टीवी वितरण किया गया। ये कार्य बहुत ही सराहनीय है। उनके द्वारा आदिवासी अंचल के बच्चों के लिए कार्य करना बहुत ही उत्कृष्ट है। इससे क्षेत्र के बच्चों को अवश्य लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि अन्य स्कूलों में भी लगातार शिक्षक और पालकों द्वारा जन भागीदारी से स्मार्ट टीवी लगाया जा रहा है और अपने गांवों के स्कूलों की शिक्षा प्रणाली कों अपग्रेड कर रहे है।