रायपुर। छत्तीसगढ़ में बीते तीन सालों से केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर रहीं 1994 की आईएएस अधिकारी रिचा शर्मा अब छत्तीसगढ़ लौट रही हैं। हाल ही में अतिरिक्त मुख्य सचिव (ACS) के पद पर उन्हें पदोन्नत किया गया है। राज्य कैडर में पदोन्नति का लाभ लेने के लिए उन्हें 24 जनवरी 2024 को छत्तीसगढ़ के लिए रिलीव कर दिया गया है। उनकी नियुक्ति से अब राज्य में चार एसीएस (ACS) हो गए हैं। 

आदेश प्रति

2019 में दूसरी बार केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर गई रिचा शर्मा (IAS Richa Sharma) केंद्र में फूड एंड पब्लिक डिस्ट्रब्यूशन में एडिश्नल सेकरेट्री रही हैं। छत्तीसगढ़ में IAS की सीनयरिटी लिस्ट को देखें तो वो फिलहाल 5वें नंबर पर हैं। 1989 बैच के अमिताभ जैन, 1991 बैच की रेणु पिल्ले, 1992 बैच के सुब्रत साहू, 1993 बैच के अमित अग्रवाल के बाद 1994 बैच की रिचा शर्मा का पांचवा नंबर है। आपको बता दें कि इससे पहले वो 2015 में प्रतिनियुक्ति से लौटी थी।  जिसके बाद तत्कालीन रमन सरकार ने उन्हें खाद्य विभाग की कमान सौंपी थी। 

88 IAS अफसरों के हो चुके हैं तबादले 

बीते दिनों प्रदेश के 18 जिलों के कलेक्टरों का तबादला किया गया है। 88 IAS और 1 IPS को नई जिम्मेदारी दी गई है। इसी मसले को लेकर उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने कहा है कि, यह सामान्य प्रशासनिक प्रक्रिया है। श्री शर्मा ने कहा कि, हमारा प्रयास है कि, बेहतर ढंग से काम काज हो, इसी सोच के तहत प्रशासन में बदलाव किया गया है। कुछ अफसरों को लूप लाइन में भेजे जाने संबंधी सवाल पर उन्होंने कहा कि, लूप लाइन जैसी बात नहीं होती, हमारे विचार से हर काम महत्वपूर्ण है।