रायपुर। छत्तीसगढ़ के खुफिया विभाग के चीफ बदल दिए गए हैं। जिसके तहत भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी आईपीएस अमित कुमार को इंटेलिजेंस विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है। आईपीएस अमित कुमार कुछ समय पहले ही केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से लौटे हैं। इसके पहले भी वे कई महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं।

पूर्व इंटेलिजेंस चीफ आनंद छाबड़ा को कार्यमुक्त कर दिया गया है। उनकी जगह 1998 बैच के IPS अमित कुमार नए इंटेलिजेंस चीफ बनाए गए हैं। आईपीएस अमित कुमार रायपुर समेत 6 जिलों के एसपी रह चुके हैं। रायपुर से फिर पहली बार एसपी बनकर बीजापुर गए। उस समय नक्सल हिंसा चरम पर था। बीजापुर के बाद वे राजनांदगांव, जांजगीर चांपा, दुर्ग, बिलासपुर और रायपुर के वे एसपी रहे। एसपी के तौर पर रायपुर उनका अंतिम जिला रहा। रायपुर एसपी रहते हुए ही उनकी सीबीआई में पोस्टिंग हो गई।

सीबीआई के जॉइंट डायरेक्टर भी रह चुके हैं 

सन 2011 में वे सीबीआई गए और करीब 12 साल वहां रहने के बाद दिसंबर 2023 में छत्तीसगढ़ लौटे। वे देश के चर्चित कोल स्कैम में उन्हें सुप्रीम कोर्ट में सीबीआई का नोडल अधिकारी की जिम्मेदारी मिली थी। सीबीआई में वे जॉइंट डायरेक्टर पॉलिसी जैसे पद पर रहे, जो सीधे पीएमओ के टच में रहता है। जॉइंट डायरेक्टर पॉलिसी, सीबीआई में काफी प्रभावशाली पद माना जाता है।

पांच जिलों के रह चुके हैं एसपी 

आईपीएस में सिलेक्ट होने के बाद 98 से 2011 तक याने 13 साल छत्तीसगढ़ में रहे। पांच जिलों के एसपी रहने के बाद भी अमित का कैरियर निर्विवाद रहा। अमित के कार्यभार ग्रहण करने के बाद पुलिस के वसूली गैंग की दिक्कतें बढ़ सकती है, ऐसा पुलिस के अधिकारी ही मानते हैं। क्योंकि, उन्हें मैदानी इलाके के साथ ही बस्तर में काम करने का अवसर मिला है।